व्यापार

केमिकल अटैक में भी इस कार में आप सुरक्षित, कीमत 9 करोड़

auto-expo-2016-56b6c6df40379_exlstदस्तक टाइम्स एजेन्सी/ ऑडी के पवेलियन में एक कार ऐसी भी है, जिसे हर कोई नहीं देख सकता। इसे देखने के लिए भी एप्वाइंटमेंट लेना पड़ता है। तकरीबन 9 करोड़ रुपये की ऑडी ए8एल सिक्योरिटी को एक केबिन में छिपाकर रखा गया है। यह गाड़ी बुलेटप्रूफ है।

आम बंदूक से लेकर स्नाइपर राइफल से दागी गई गोली भी इसे भेद नहीं सकती। इसके टायर भी गोली झेल लेते हैं। इसके दरवाजों में ग्रेनेड लगे हैं, ताकि गाड़ी लॉक हो जाने पर दरवाजे को उड़ाया जा सके।

अगर केमिकल अटैक हो जाए तो इसमें शुद्ध ऑक्सीजन का इंतजाम है। 12 सिलेंडर वाली यह गाड़ी 4 बाई 4 की है। अगर गाड़ी कहीं फंस गई तो इसके सेंसर अपने आप महसूस कर लेते हैं कि किस टायर को ज्यादा पावर चाहिए।

दरवाजों में लगे हैं ग्रेनेड बटन

 आग लग जाए तो इसमें पानी का फव्वारा अपने आप चल जाता है। पीछे की सीटों में मसाजिंग मशीन लगी हुई है। सेटेलाइट फोन की सुविधा है। कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि यह गाड़ी उन लोगों के लिए है जो खतरों के साये में रहते हैं।

उन्होंने बताया कि जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल इस गाड़ी में सफर करती हैं। इस गाड़ी का सिक्योरिटी लेवल वीआर 9 है, जो सबसे ऊपर है।

आपात स्थिति में गाड़ी लॉक हो गई और दरवाजा नहीं खोल पा रहे हैं, तो एक बटन से गाड़ी के दरवाजे को बॉडी से अलग कर सकते हैं। दरवाजों में ग्रेनेड लगे हैं जो बटन दबाते ही उसे तोड़ देते हैं। धमाका इतना जबरदस्त नहीं होता कि किसी को नुकसान पहुंचे, मगर 160 किलो का दरवाजा टूटकर गिर जाता है।

160 किलो का एक दरवाजा, फिट हैं ग्रेनेड
200KM तक दौड़ेगी टायर में गोली लगे तब भी
12 सिलेंडर

Related Articles

Back to top button