टॉप न्यूज़मनोरंजनराष्ट्रीय

केरल और तमिलनाडु के कई जिलो में तूफान का येलो अलर्ट जारी, स्कूल-कॉलेज बंद

दिवाली बीत जाने के बाद मौसम ने करवट लेना शुरू कर दिया है। देश के एक कोने में जहां ठंड की शुरूआत होने जा रही है वहीं दूसरी तरफ अरब सागर से उठा साल का चौथा तूफान ‘महा’ भारत के दक्षिणी राज्यों में तबाही के लिए तैयार हो रहा है। इस तूफान की आने की आशंका के कारण तमिलनाडु के 6 जिलों में कर दिए गए है। इसके साथ ही केरल के 12 जिलों में येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार बंगाल की खाड़ी पर बना निम्न दबाव और गहरा हो गया है। जिसके कारण दक्षिण- पूर्व अरब सागर की तरफ से तेज हवाएं चल रही है, इसी कारण तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में भारी बारिश हो रही है। इसके साथ ही समुद्र तटों में 15 फीट तक ऊंची लहरें उठ रही हैं। मौसम के खतरनाक तेवर को देखते हुए,मौसम वैज्ञानिकों ने मछुआरों को आगाह किया है कि वे कुछ दिन समुद्र में न जाए।

गौरतलब है कि इस साल दक्षिण भारत में वायु, हिका और क्यार नाम से तीन चक्रवाती तूफान पहले ही आ चुके हैं। इन तूफानों ने भारत के दक्षिण राज्यों में काफी तबाही मचाई थी। जिन राज्यों में तूफान आने वाली है। वहां की सरकार ने पहले से हाई अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं पिछले 24 घंटे में तमिलनाडु के 10 जिलों में बहुत भारी बारिश हुई है। जो सामान्य से 244% ज्यादा है।

Related Articles

Back to top button