मनोरंजन

..तो इस वजह से शादी बन के रह जाती है एक ट्रैजडी

शादी एक पवित्र रिश्ता यानि दो दिलों का मेल होता है। आज शादी एक बार्टर सिस्‍टम बन चुकी है जिसमें दोनों पार्टनर्स का बराबरी का लेन-देन जरूरी हो गया है। दो लोग शादी करते हैं और फिर अचानक से जिंदगी में आई मुश्किलों से हार मानकर अपने रिश्‍ते को खत्‍म कर देते हैं। हम आपसे उन मुश्किलों के बारे में बात करते हैं जिन्‍होंने शादी को एक खूबसूरत ट्रैजडी बना दिया है।
ये है वो दिक्क्तें:
# कंपैटिबिलिटी: जब दो लोगों को जिंदगीभर एकसाथ रहना होता है तो उनके बीच कंपैटिबिलिटी होना बहुत जरूरी है। आजकल अधिकतर कपल्‍स वर्किंग होते हैं। ऐसे में शादी उनकी आजादी छीन सकती है।
# अलग सोच: शादी के दर्दभरे रिश्‍ते में तब्‍दील हो जाने की एक वजह ये भी है। दोनों पार्टनर्स की सोच अलग होती है और वो दोनों ही समझौता या सुलह करने को तैयार नहीं होते। पहले लंबी-लंबी बहस होती है और फिर रोज़-रोज़ के झगड़े और छोटी-छोटी बातों पर लड़ना।
# बेवफाई: शादी के ट्रैजडी बनने का एक प्रमुख कारण बेवफाई भी है। आजकल एक्‍स्‍ट्रा मैरिटल अफेयर तो आम बात हो गई है। शादी जैसे पवित्र रिश्‍ते में अपने पार्टनर को धोखा देना बिलकुल गलत है। इससे भरोसा, विश्‍वास और शादी की अहमियत, सब कुछ बिखर जाता है।
# शारीरिक मतभेद: जाहिर सी बात है कि दो अलग-अलग लोगों की यौन इच्‍छाएं भी अलग ही होंगीं। ऐसे में अपनी इच्‍छाओं का पूरा ना होना शादीशुदा जिंदगी में दर्द की एक वजह बन कर रह जाता है। ऐसे में शादी से बाहर निकलने का मन करता है।
# दर्दनाक जीवन: शादीशुदा जिंदगी में कई बार दर्दभरे पल भी आते हैं और इस परिस्थिति में जीना मुश्किल हो जाता है। जब कपल्‍स इन मुश्किलों को हैंडल नहीं कर पाते हैं तो उनके लिए शादी के रिश्‍ते में बंधे रहना नामुमकिन हो जाता है।

Related Articles

Back to top button