फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

केरल के बाद अब कर्नाटक और तमिलनाडु में होगी मॉनसून की दस्तक

लखनऊ: देशभर में मौसम बदल रहा है। केरल में मॉनसून ने दस्तक देदी है और अब यह देश के दूसरे राज्यों की तरफ बढ़ना शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि अब अगले दो दिन में मॉनूसन का असर तमिलनाडु और पुडुचेरी, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और बंगाल की खाड़ी के मध्य और दक्षिणी भाग में देखने को मिलेगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, शनिवार तक मॉनसून केरल और लक्षद्वीप के बचे हुए हिस्सों में आगे बढ़ सकता है।

मॉनसून अपने आगमन से दो दिन पहले गुरुवार को केरल में दस्तक दे चुका है। अगले पांच दिनों में पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश होने की संभानवा है। 4 से 6 जून के दौरान अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट भारी वर्षा की संभावना है, 3 से 7 जून के दौरान असम और मेघालय में बारिश हो सकती है और 5 और 6 जून को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश होने की संभावना है।
केरल में मॉनसून की दस्तक

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय मोहपात्र ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून ने केरल के दक्षिणी हिस्सों में दस्तक दे दी है। केरल में आमतौर पर मॉनसून एक जून को पहुंचता है। आईएमडी ने इससे पहले मॉनसून के यहां 31 मई या इससे चार दिन अधिक या पहले पहुंचने का अनुमान लगाया था, लेकिन 30 मई को उसने कहा था कि केरल मे अभी मॉनसून आने की स्थिति नहीं बनी है।

Related Articles

Back to top button