अन्तर्राष्ट्रीय

कैलिफोर्निया में ट्रंप ने जीता राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए प्राइमरी चुनाव

डोनाल्ड ट्रंप ने कैलिफोर्निया में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए प्राइमरी चुनाव जीत लिया है। बता दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव तीन नवंबर 2020 को होगा।

क्या होता है प्राइमरी चुनाव
प्राइमरी चुनाव अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की पहली सीढ़ी है। इस प्रक्रिया के बारे में अमरिका के संविधान में कोई लिखित निर्देश मौजूद नहीं है, ये प्रक्रिया पार्टी और राज्य पर निर्भर करती है। बता दें कि प्राइमरी चुनाव को पार्टियां नहीं बल्कि राज्य सरकारें आयोजित करती हैं।

अमेरिकी राज्यों के कानूनों के आधार पर यह तय किया जाता है कि प्राइमरीज के चुनाव बंद होंगे या खुले। बंद चुनाव में पार्टी के सदस्य ही मतदान कर सकते हैं। खुले चुनाव में वो लोग भी मतदान कर सकते हैं जो पार्टी से जुड़े नहीं हैं। वो डेलीगेट्स चुनकर भेजते हैं, जो कि कन्वेंशन में उम्मीदवार को नॉमिनेट करते हैं।

अगर उम्मीदवार प्राइमरी चुनाव जीत जाता है तो डेलीगेट्स दूसरे चरण कन्वेंशन में उम्मीदवारों के लिए मतदान करते हैं। इसी चरण में औपचारिक रूप से राष्ट्रपति उम्मीदवार तय किया जाता है। अमेरिका से ही मिलते-जुलते चुनाव ऑस्ट्रेलिया और इस्राइल में भी होते हैं जिनमें कई उम्मीदवारों में से एक उम्मीदवार चुना जाता है।

Related Articles

Back to top button