उत्तर प्रदेश

कोच अटेण्ट, कुली, वेण्डर्स, सफाई कर्मियों का सत्यापन

जीआरपी ने चलाया सत्यापन का अभियान

झांसी : गाडियों व प्लैटफार्म पर विविध कार्यों का ठेका लिए प्राइवेट कम्पनियों के कर्मियों व कुली आदि के चरित्र सत्यापन के लिए जीआरपी ने अभियान छेड दिया है क्यांकि यात्रियों के माल की चोरी, उठाईगीरी, छिनैती आदि प्रकार के मामलों में कतिपय कोच अटेण्डेण्ट, वेण्डर्स, कुली, सफाई कर्मियों आदि की संलिप्तता प्रकाश में आयी है।
यह जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक जीआरपी डॉ ओम प्रकाश सिंह ने बताया कि देखने में आया है कि कोच अटेण्डेण्ट, वेण्डस्र, कुली, सफाई कर्मियों के रूप में कुछ अपराधिक प्रवत्ति के तत्व भी शामिल हैं अथवा उनके अपराधियों से सम्पर्क हैं। इस प्रवत्ति के प्राइवेट कर्मी मौका देख कर या तो स्वयं अपराधों को अंजाम देते हैं अथवा अपने साथियों की मदद करते हैं। इस तरह के मामले प्रकाश में आने पर जीआरपी द्वारा इनके सत्यापन का अभियान छेड दिया गया है। इसके तहत ठेकेदार कम्पनियों को सत्यापन कराने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं और जीआरपी कर्मी स्वयं भी अपने तरीके से इनका सत्यापन कर रही है। उन्होंने बताया कि सफाई कर्मियों व रेलवे में संविदा पर रखे गए कर्मियों के सत्यापन की प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जाएगी।

एसपी ने बताया कि अनुभाग में जहरखुरानी, चोरी, छिनैती, उठाईगीरी व ठगी करने वाले अपराधियों को चिन्हित कर उनकी धरपकड करने के लिए कई टीमों का बनायी गयी हैं। प्रत्येक टीम को अलग-अलग टास्क दिए गए हैं। इसमें क्राइम ब्रांच व सर्विलंस टीम को भी जिम्मेदारियां दी गयी हैं। इसके अलावा ऐसे पुराने अथवा हिस्टीशीटर अपराधियों के बारे में भी पता लगाया जा रहा है जो कहीं न कहीं या किसी ने किसी रूप में क्रियाशील हैं अथवा अपनी शागिर्दी में दूसरों से अपराध कारित करा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जीआरपी की सक्रियता के चलते अनुभाग में अपराध व अपराधियों के हौंसले पस्त हैं और कई सराहनीय काम हुए हैं। 

 

Related Articles

Back to top button