टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

कोरोना: इन 6 राज्यों में मृत्युदर सबसे ज्यादा, गुजरात और पंजाब टॉप पर

छह राज्यों में कोरोना की मृत्युदर सबसे ज्यादा है जिसमें गुजरात और पंजाब सबसे आगे हैं। बुधवार को देश में मृत्युदर 2.89 फीसदी जबकि गुजरात और पंजाब में क्रमश: 7.88 और 7.69 फीसदी है। हालांकि राहत यह है कि 31 में से 13 राज्याें में वायरस से अब तक एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है। विशेषज्ञों का कहना है कि किसी भी बीमारी में मृत्युदर का 3 फीसदी से अधिक होना चिंता का विषय है। हालांकि यह एक संक्रमण है, आगे और चुनौतियां सामने आएंगी। कोरोना से मृत्युदर पिछले 24 घंटे में 2.6 से बढ़कर 2.89 पर पहुंच चुकी है। सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 60 मरीजों ने दम तोड़ दिया है लेकिन अगर मरीजों और मौताें की तुलना करें तो यहां मृत्युदर गुजरात और पंजाब से कम है।
संक्रमण से निपटने के लिए एक-एक बिंदु पर जाकर काम करना होता है। ज्यादा मृत्युदर वाले राज्यों में सर्विलांस और कोरोना संक्रमण की स्क्रीनिंग इत्यादि पर फोकस किया जा रहा है। इसके अलावा जिन अस्पतालों में मरीज भर्ती हैं वहां के डॉक्टरों से एम्स की टीमें लगातार वबिनार से संपर्क में हैं।

मरीज ज्यादा, मृत्युदर कम

महाराष्ट्र को छोड़ बाकी जिन राज्यों में कोरोना मरीज सबसे ज्यादा मिल रहे हैं वहां मृत्युदर फिलहाल अन्य राज्यों की तुलना में कम मिल रही है। 690 संक्रमित मरीजों के साथ तमिलनाडु देश में दूसरे स्थान पर है लेकिन यहां मृत्युदर 1.01 फीसदी मिली है। वहीं दिल्ली में अब तक 576 संक्रमित मिल चुके हैं जिनमें से 9 की मौत हो चुकी है। दिल्ली में कोरोना की मृत्युदर 1.56 फीसदी है।

फिलहाल इन राज्यों जानलेवा नहीं हुआ कोरोना
राहत की खबर है कि मणिपुर, मिजोरम, गोवा, अंडमान निकोबार, असम, झारखंड, त्रिपुरा, उत्तराखंड, अरुणाचंल प्रदेश, पुडुचेरी, चंडीगढ़, लद्दाख और छत्तीसगढ़ में फिलहाल कोरोना वायरस जानलेवा नहीं हो सका। इन राज्यों में अब तक कोरोना संक्रमित मरीज तो मिले हैं लेकिन उनकी हालत स्थिर है।

मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि समय पर लॉकडाउन होने से भारत अब काफी मजबूत स्थिति में आ चुका है। हर दिन मरीजों की संख्या सीमित स्थानों में बढ़ रही है जहां पूरा फोकस शुरू कर दिया है।

इन 6 राज्यों में मृत्युदर ज्यादा

राज्य संक्रमित मरीज मौत मृत्युदर
गुजरात   165 13 7.88
पंजाब 91 07 7.69
महाराष्ट्र 1018 64 6.29
मध्य प्रदेश   229 13 5.68
हिमाचल प्रदेश 18 01 5.55
पश्चिम बंगाल 99 05 5.05

Related Articles

Back to top button