मनोरंजन

कोरोना वायरस के कारण बॉलीवुड को हुआ 800 करोड़ तक का नुकसान

मुंबई: यह हमेशा से माना जाता है कि जब भी कोई आपदाएं विपदा आती है तो सबसे पहले एंटरटेनमेंट के साधनों पर लगाम लग जाती है और ऐसा ही कुछ हुआ है कोरोना वायरस के भारत में दस्तक देने के बाद. कोरोना वायरस के संक्रमण की भारत में शुरुआत के साथ ही अलग-अलग राज्यों ने सबसे पहले सिनेमाघरों को बंद करा दिया गया. इसके बाद बॉलीवुड को काफी तगड़ा झटका लगा है. इसका सबसे पहला शिकार हुई है इरफान खान की फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’. अब जबकि देशभर में मॉल, सिनेमाघर और पब्लिक प्लेसेज को बंद कर दिया गया है, तो ऐसे में एहतियात के तौर पर बॉलीवुड ने भी अपनी तरफ से शूटिंग को रोक दिया है, लेकिन बॉलीवुड के इस लॉक डाउन का बॉलीवुड बिजनेस पर कितना भयंकर असर पड़ा है आइए आपको बताते हैं.

फिल्म प्रोडक्शन पर रोक
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आजकल बॉलीवुड की फिल्में 100 करोड़ नंबर का बिजनेस करते हैं और टॉप फाइव एक्टर्स की फिल्मों का बिजनेस कई बार 500 करोड़ के ऊपर भी हो जाता है, लेकिन देश के सभी सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया है. ऐसे में रिलीज हुई और रिलीज होने वाली फिल्मों पर इसका डायरेक्ट असर पड़ा है. प्रोडक्शन, डिस्ट्रीब्यूशन और एग्जीबिशन के लिहाज से फिल्में सिनेमाघरों तक पहुंचती है, लेकिन अब प्रोडक्शन यानी की फिल्म फ्रेटरनिटी की सभी संस्थाओं ने फिल्म प्रोडक्शन को ही रोक दिया है तो डिस्ट्रीब्यूशन और एग्जीबिशन पर इसका असर पड़ना ही है.

700 से 800 करोड़ का नुकसान
ट्रेड एनालिस्ट कोमल नाहटा का कहना है कि कोरोना वायरस ने विश्वभर में तहलका मचा रखा है और इसके चलते बहुत नुकसान भी हो रहा है, लेकिन सबसे ज्यादा फर्क पड़ा है तो वह है बॉलीवुड. कोमल नाहटा का कहना है कि सिनेमा हॉल्स बंद होने की वजह से बॉक्स ऑफिस बिलकुल जीरो हो गया है. आने वाले दिनों में रिलीज और भी अपसेट होंगी, क्योंकि मूवी बहुत है और फ्राइडे कम. बॉलीवुड पर कोरोना इफेक्ट के चलते इंडस्ट्री को तकरीबन साढे 700 से 800 करोड़ का नुकसान हुआ है.

इन फिल्मों की बढ़ी रिलीज डेट
कुछ फिल्म जैसे कि ‘सूर्यवंशी’ आगे जाकर रिलीज होगी तो वह पैसा आएगा, लेकिन जो 10-15 दिन में ही बॉलीवुड का काम रुक रहा है वह नुकसान डैड लॉस है. फिल्म ’83’ भी अब मई में रिलीज नहीं होगी. नुकसान हर किसी को लगा हुआ है. पहले कोई घर पर नहीं बैठता था. सभी स्टार्स किसी ने किसी शूट में बिजी होते हैं, लेकिन अब सबका बराबरी का नुकसान हुआ है. प्रोड्यूसर डायरेक्टर भी लॉस में है लेकिन डेली वेजेस को सबसे ज्यादा फर्क पड़ा है रोज की कमाई से घर चलता है… उनका चूल्हा चलता है, हमारी इंडस्ट्री के बड़े लोगों को उनके बारे में सोचना चाहिए. सलमान की फिल्म ‘राधे’ का शूट बाकी है, तो 22 तारीख को ईद पर रिलीज होने पर भी सवाल बना हुआ है.

ऐसी स्थिति कभी नहीं बनी
कोमल नाहटा का कहना है कि इंडस्ट्री पर इस तरीके से सिचुएशन पहले भी आई है. 1986 में 31 दिन इंडस्ट्री बंद थी थी. स्ट्राइक हुआ था तब मेरे पापा ने ही अनाउंसमेंट की थी. इस बारे में दूसरी बार 90 या अर्ली 90s में डिस्ट्रीब्यूटर और एक्जीबिटर में शेयर के मामलों को लेकर इंडस्ट्री तीन चार हफ्तों तक बंद हो गई थी. यह पहली बार नहीं है, लेकिन हेल्थ का साथ-साथ खतरा भी तो है ध्यान रखने वाली बात है.

क्या कहना है इंद्रमोहन पन्नू का
फिल्म क्रिटिक इंद्रमोहन पन्नू का यह कहना है कि बॉलीवुड में इस तरह का लॉक डाउन आज से पहले कभी नहीं हुआ है. आमतौर पर अलग-अलग घटनाओं बाबरी मस्जिद मामला, इंदिरा गांधी हत्या मामला, रायट के समय पर फिल्म रिलीज को जरूर रोका गया है. लेकिन इस तरह से प्रोडक्शन वर्क और बाकी फिल्म से जुड़ी हुई चीजों पर कभी इस तरह से रोक नहीं लगी. यह पहली बार शायद हो रहा है, न सिर्फ भारत में बल्कि विश्व में जबकि पूरी तरह से फिल्म मेकिंग प्रोसेस को ही रोक दिया गया है. जिसकी वजह से अगर बॉलीवुड की बात की जाए तो 800 से 900 करोड़ का नुकसान बॉलीवुड को आने वाले 15 दिनों में कम से कम होगा. फ्लोर पर इन दिनों आमिर खान, सलमान खान की फिल्म थी. वहीं अक्षय कुमार की ‘सूर्यवंशी’ रिलीज पर थी. इन सभी फिल्मों पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है, क्योंकि यह बड़ी बजट की बड़े एक्टर की फिल्में थी. स्वास्थ्य सबसे पहली चीज है और एंटरटेनमेंट बाद में हालांकि जैसे ही माहौल ठीक होगा उम्मीद है कि बॉलीवुड के नुकसान की भरपाई भी जरूर होगी. पर इस में समय कितना लगेगा यह कहा नहीं जा सकता.

Related Articles

Back to top button