स्वास्थ्य

कोरोना वायरस से बचना है तो हाईजीन का ऐसे रखे ख्याल

Coronavirus & Respiratory Hygiene: पिछले साल के अंत में शुरु हुआ कोरोना वायरस का कहर चीन के वुहान शहर से बढ़कर अब दुनियाभर के 145 से ज़्यादा देशों में फैल गया है। सभी देशों के लोग अपने आपको इस ख़तरनाक संक्रमण से बचाने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं। चाहे वह मास्क पहन कर रखना हो या फिर सेनिटाइज़र या फिर साबुन से हाथ धोना हो। हालांकि, इस संक्रमण से बचने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप श्वसन स्वच्छता का अभ्यास करें।

जैसा कि COVID-19 एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रामक बूंदों के संचरण से फैलता है, इसलिए ये ज़रूरी है कि इसे फैलने से ही रोक दिया जाए। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे तरीके जिनकी मदद से आप श्वसन स्वच्छता के साथ इस संक्रमण को फैलने से भी रोक सकते हैं। अगर आप बीमार हैं तो-

अपना मुंह ढक कर रखें

जब भी आप छीकें या खांसे तो अपना मुंह बंद करके रखें। छींक या खांसी आने पर सबसे अच्छा यही है कि आप अपने हाथों को मोड़कर कोनी की तरफ मुंह कर लें। रुमाल का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे बैकटीरिया और वायरस फैलने के आसार बढ़ जाते हैं। COVID-19 एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रामक बूंदों के संचरण से फैलता है, इसलिए जब भी छीकें या खांसे तो अपना टिशू से या हाथ की कोहनी से ढक लें।

हमेशा टिशू का करें इस्तेमाल

जब भी घर से बाहर निकलें तो टिशू ज़रूर कैरी करें। छींक या खांसी आने पर टिशू को नाक या मुंह पर लगा लें और इसके बाद इसे डस्टबिन में फेंक दें। रूमाल से बेहतर है कि आप टिशू का इस्तेमाल करें, क्योंकि टिशू को यूज़ करके फेंका जा सकता है, इस तरह वायरस या बैकटीरिया फैलने के आसार कम हो जाते हैं। इस्तेमाल किए गए टिशू को फेंकने के बाद हाथों को साबुन या सेनिटाइज़र से धोना न भूलें।

दूरी बनाए रखें

जब भी कोई छींकता या खांसता है, तो उसके मुंह या नाक से कुछ बूंदें निकली हैं, जिनमें वायरस भी हो सकता है। अगर आप ऐसे किसी व्यक्ति के पास खड़े हैं, तो आप भी उस वायरस के शिकार हो सकते हैं, और कुछ देर बाद बीमार पड़ सकते हैं। इस स्थिति से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि भीड़भाड़ वाली जगह पर किसी से भी कम से कम दो मीटर की दूरी बनाए रखें। अगर आप खांसी या सर्दी से पीड़ित हैं, तो इसे फैलने से बचाने के लिए मास्क ज़रूर पहनें।

मुंह और नाक को न छुएं

हम अपने हाथों से दिनभर में कई तरह की सतेह को छूते हैं। जिसके बाद न चाहते हुए भी गंदे हाथ हमारे मुंह, चेहरे, आंखों और नाक तक पहुंचते ही हैं। मुंह, आंखे और नाक के ज़रिए वायरस आपके शरीर में आसानी से प्रवेश कर लेता है।

इसलिए, COVID -19 से खुद को बचाने के लिए, आपको सचेत रहना होगा और अपने मुंह, नाक या आंखों को छूने से बचना होगा। दिन में हर एक-दो घंटे में अपने हाथों को धोएं। भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें और कोशिश करें कि कुछ दिनों के लिए अपने आपको आइसोलेशन में रखें।

Related Articles

Back to top button