अन्तर्राष्ट्रीय

कोलंबिया के राष्ट्रपति को ले जा रहे हेलीकॉप्टर पर हमला, सभी सुरक्षित

बुकारामंगा (कोलंबिया): कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान डुके ने शुक्रवार को कहा कि वेनेजुएला की सीमा से लगे दक्षिणी कैटाटुम्बो क्षेत्र में उन्हें और कई वरिष्ठ अधिकारियों को ले जा रहे एक हेलीकॉप्टर में आग लग गई, यह एक दुर्लभ उदाहरण है जब राष्ट्रपति के विमान पर सीधा हमला हुआ था।

ड्यूक ने कहा कि हेलीकॉप्टर में सवार सभी लोग सुरक्षित हैं, जिनमें स्वयं, रक्षा मंत्री डिएगो मोलानो, गृह मंत्री डेनियल पलासियोस और नॉर्ट डी सैंटेंडर राज्य के गवर्नर सिल्वानो सेरानो शामिल हैं। वे अभी हाल ही में “पीस विद लीगलिटी, द सस्टेनेबल कैटाटुम्बो चैप्टर” नामक एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

राष्ट्रपति ने एक बयान में कहा, “मैं देश को सूचित करना चाहता हूं कि सार्डिनटा में एक प्रतिबद्धता को पूरा करने के बाद, कुकुटा शहर के पास कैटाटुम्बो में, राष्ट्रपति का हेलीकॉप्टर हमले का शिकार हुआ था।”

उन्होंने कहा कि हेलीकॉप्टर के उपकरण और क्षमताओं ने “कुछ घातक होने से रोका।” प्रेसीडेंसी द्वारा जारी एक वीडियो में कोलंबियाई वायु सेना के हेलीकॉप्टर में कई गोली के छेद दिखाई दे रहे हैं। ड्यूक ने हमले का समय नहीं बताया या यह नहीं बताया कि उसे किसने किया था, लेकिन इस क्षेत्र में कई सशस्त्र समूहों को संचालित करने के लिए जाना जाता है।

राष्ट्रपति ने कहा कि “कायराना” हमले से वह नशीले पदार्थों की तस्करी, आतंकवाद और संगठित अपराध से लड़ना बंद नहीं करेंगे। उन्होंने कहा, “संदेश यह है कि अपराध के मामले में कोलंबिया हमेशा मजबूत है और हमारे संस्थान किसी भी खतरे से ऊपर हैं।”

कुकुटा, जहां उड़ान का नेतृत्व किया जा रहा था, पहले से ही एक सैन्य अड्डे पर 14 जून के कार बम हमले के बाद सुरक्षा अलर्ट पर था, जिससे सेना और नागरिकों दोनों के सदस्यों को 36 चोटें आईं। कोलंबियाई अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि उस हमले के पीछे कौन था, लेकिन उन्होंने कहा है कि उन्हें कोलंबिया गुरिल्ला या विद्रोही नेशनल लिबरेशन आर्मी के अब-निष्क्रिय क्रांतिकारी सशस्त्र बलों के असंतुष्टों पर संदेह है। बाद वाले ने हमले के पीछे होने से इनकार किया है।

2018 में, जब रूढ़िवादी ड्यूक ने अपना राष्ट्रपति पद शुरू किया, तो सरकार ने कहा कि वह एक सार्वजनिक कार्यक्रम में राष्ट्रपति के खिलाफ “संभावित हमलों” की योजना की जांच कर रही थी। हमले कभी अमल में नहीं आए।

Related Articles

Back to top button