स्वास्थ्य

कोल्ड ड्रिंक, पैक्ड जूस-सलाद के शौकीन हैं तो पढ़ लें ये खबर

milk-168-1-561892c3a3cc3_exlstएजेन्सी/कोल्ड ड्रिंक, पैक्ड जूस और पैक्ड सलाद का अगर आप इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। इनमें मनमाने तौर पर फूड प्रिजर्वेटिव सोडियम बेंजोएट का इस्तेमाल किया जा रहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों के हिसाब से खाद्य पदार्थों में सोडियम बेंजोएट का इस्तेमाल 5 मिली ग्राम प्रति किलो तक ही होना चाहिए, पर यहां कोल्ड ड्रिंक, पैक्ड जूस और सलाद में 2119 मिग्रा प्रति किलो तक इसका इस्तेमाल हो रहा है।

यानी मानक से 424 गुना अधिक। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टॉक्सिकोलॉजिकल रिसर्च (आईआईटीआर) ने चेताया है कि सोडियम बेंजोएट का ज्यादा इस्तेमाल कैंसरकारक होने के साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टॉक्सिकोलॉजिकल रिसर्च ने सोडियम बेंजोएट की अत्यधिक मात्रा खाद्य पदार्थों में मिलने के बाद इसके इम्यून सिस्टम पर नुकसान की जांच लैब में की। आईआईटीआर की इस स्टडी को फरवरी के फूड एंड टॉक्सिकोलॉजी जर्नल में पब्लिश किया गया है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक सोडियम बेंजोएट का इम्यून सिस्टम को प्रभावित करने की आशंका सही है। इस शोध में आईआईटीआर के हेड फूड टॉक्सिकोलॉजी डॉ. मुकुल दास, वैज्ञानिक डॉ. आशीष यादव, डॉ. अरविंद कुमार और बीएचयू की मॉलीक्यूलर इम्यूनोलॉली लैब के वैज्ञानिक डॉ. अनुराग त्रिपाठी शामिल रहे।

यूएसए में सोडियम बेंजोएट को कोल्डड्रिंक में उपयोग करना प्रतिबंधित कर दिया गया है। सॉल्ट और बेंजीन की रिएक्शन से सोडियम बेंजोएट बनता है। बेंजीन की मौजूदगी ही इसे सेहत के लिए खतरनाक बनाती है।

फूड प्रिजर्वेटिव्स के रूप में सोडियम बेंजोएट का बड़ी कंपनियों से लेकर छोटे दुकानदार तक उपयोग करते हैं। स्वाद में तीखापन लाने केलिए इसकी मात्रा को भी बढ़ा दिया जाता है।

वैज्ञानिकों के मुताबिक सोडियम बेंजोएट में कार्सिनोजेनिक गुण होता है। यानी इतनी अधिक मात्रा में उपयोग कैंसर का कारण बन सकता है।

Related Articles

Back to top button