करिअर

कोल इंडिया का नियम, नौकरी चाहिए तो फिटनेस जरूरी

आज के दौर में नौकरी पाना काफी मुश्किल है. नौकरी के लिए हर संस्थान अपने नियम तय करती है. ऐसा ही कुछ नियम तय है किया है कोल इंडिया लिमिटेड ने. जहां कंपनी ने कहा कि अगर आप कोल इंडिया में नौकरी पाना चाहते हैं तो फिर आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ होना होगा. जो उम्मीदवार शारीरिक जांच के पैमाने पर खरे नहीं उतरते हैं उन्हें नौकरी नहीं दी जाएगी. कोल इंडिया का नियम, नौकरी चाहिए तो फिटनेस जरूरी

जो उम्मीदवार नौकरी पाना चाहते हैं उन्हें अपना वजन दुरुस्त रखना होगा यानी आप न तो अंडर वेट हो सकते हैं ही न ही ओवर वेट. कंपनी के मेडिकल अटेंडेंस नियम के प्रावधानों के मुताबिक नौकरी से पूर्व कंपनी के मेडिकल अफसर या मेडिकल अधिकारियों की बोर्ड उम्मीदवारों की जांच करेगी.

जानें क्या कहता है मेडिकल अटेंडेंस रूल्स का प्रावधान

इस रूल्स के प्रावधानों के मुताबिक उम्मीदवार की लम्बाई कम से कम 159 सेमी, सीना बिना फुलाए कम से कम 75 सेमी और फूलने के बाद 81 सेमी होना चाहिए.

उम्मीदवार का ब्लड प्रेशर सामान्य होना चाहिए वहीं हाथ, अंगुली, तलवो के जोड़ पूरी तरह ठीक होना चाहिए. यदि फिटनेस को लेकर उम्मीदवार में कमी पाई गई तो उन्हें नौकरी नहीं दी जाएगी. वहीं उम्मीदवार को क्रोनिक अल्सर, त्वचा की विकृति, लकवा और मिरगी की बीमारी नहीं होनी चाहिए.

ट्रेड यूनियनों ने किया विरोध

कोल इंडिया के ट्रेड यूनियनों ने इस नियम का विरोध करते हुए कहा कि नौकरी पाने का अधिकार सभी को है. ऐसे में शारीरिक विकलांगता की वजह से योग्य उम्मीदवारों को नौकरी से वंचित नहीं किया जा सकता. हालांकि रूल्स के प्रावधानों में यह भी बताया गया है कि कोल इंडिया के चेयरमैन और सभी कोयला कंपनियों के सीएमडी को विशेष परिस्थिति में नियम में छूट देने का अधिकार होगा.

Related Articles

Back to top button