स्पोर्ट्स

क्रिकेट के इन 5 मशहूर खिलाड़ियों पर लगा बैन का दाग

क्रिकेट को एक जेंटलमैन गेम के रूप में जाना जाता है। कहते हैं कि यहाँ एक असली स्पोर्ट्समैनशिप देखने को मिलती है जो कई मायनों में सही भी है। यह बात तब गलत साबित होती है जब कोई खिलाड़ी इस खेल से धोखाधड़ी करता है। स्पॉट फिक्सिंग हो या ड्रग्स का मामला, जिसने भी क्रिकेट पर दाग लगाने का काम किया उस पर गिरी है ‘बैन’ की बिजली! ऐसे बहुत से क्रिकेटर हैं जो अपनी गलतियों के चलते क्रिकेट से बैन किए गए।

तो चलिए आज आपको बताते हैं कुछ पुराने, कुछ नए और मशहूर क्रिकेटरों के बारे में जिन्हें क्रिकेट से बैन किया गया–

शेन वार्न

दुनिया के बेहतरीन लगे स्‍पिनर रहे ऑस्‍ट्रेलियाई फिरकी गेंदबाज शेन वार्न भी डोपिंग का दंश झेल चुके हैं। मामला 2003 का है वर्ल्‍डकप शुरु होने से पहले शेन वार्न को डोप टेस्‍ट में पॉजिटिव पाया गया था। जिसके बाद पूरे क्रिकेट जगत में हलचल मच गई थी। ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट ने उनके ऊपर एक वनडे सीरीज का बैन लगाया तो वहीं वर्ल्‍ड एंटी डोपिंग एजेंसी ने एक साल का प्रतिबंध लगा दिया था।

मोहम्मद आसिफ

मोहम्मद आसिफ पहली बार स्टेरॉयड लेने के चक्कर में पकड़े गए। उनका स्टेरॉयड टेस्ट पहली बार में ही पॉजिटिव आ गया। इसकी वजह से आसिफ को क्रिकेट बोर्ड की तरफ से सजा भी मिली थी। इसके थोड़े ही वक़्त बाद एक बार फिर आसिफ स्टेरॉयड टेस्ट में फेल पाए गए और एक बार फिर उन्हें सजा के दौर से गुजरना पड़ा।

इतना ही नहीं दुबई में तो आसिफ ने जेल की हवा भी खाई जब वह ड्रग्स के साथ पकड़े गए। छोटी-छोटी सजाओं के बाद आसिफ पर बैन की सजा तब सुनाई गई जब उन्होंने मैच फिक्सिंग में अपना हाथ डाला। कहते हैं कि 2010 में लॉर्ड्स मैदान पर हो रहे एक मैच के दौरान आसिफ ने पैसों के लिए जान-बूझकर नो बॉल डाली। जैसे ही यह बात सबके सामने आई तो आसिफ पर पांच साल का बैन लगा दिया गया।

यूसुफ पठान

भारतीय क्रिकेटर यूसुफ पठान भारतीय क्रिकेटर यूसुफ पठान पर डोपिंग का आरोप लगा था जिसके चलते बीसीसीआई ने यूसुफ को करीब पांच महीने के लिए सस्पेंड कर दिया। हालांकि यूसुफ की सफाई से बोर्ड सहमत था जिसके चलते यूसुफ पठान को कम सज़ा दी गई।बीसीसीआई के सामने यूसुफ ने सफाई दी थी कि उन्होनें कफ सिरप पी थी लेकिन उन्हें ये नहीं पता था कि उस सिरप में कोई प्रतिबंधित पदार्थ मिला हुआ था।

एस. श्रीसंत

वैसे तो आईपीएल ने न जाने कितने ही भारतीय क्रिकेटरों के करियर बना दिए लेकिन उसी आईपीएल ने श्रीसंत का करियर हमेशा के लिए खत्म कर दिया। कहते हैं कि श्रीसंत ने 2013 आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग की थी। जब यह बात सामने आई तो श्रीसंत पर लगाए गए आरोप सही साबित हुए और उनके खिलाफ मुकदमा चलाया गया।

मोहम्मद आमिर

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर पाकिस्तानी टीम के खिलाड़ियों द्वारा 2010 के इंग्लैंड दौरे पर किये गये मैच फिक्सिंग में शामिल थे। आमिर के साथ टीम के कप्तान सलमान बट्ट और तेज गेंदबाज मोहम्मद आसिफ का नाम भी इसमें शामिल था। इस बात के सबूत मिले थे कि पैसे के बदले आमिर ने मैच में नो बॉल फेंका था। इसके बाद उनपर 5 साल का बैन लगाया गया था।

बैन के बाद वापसी करते हुए आमिर ने पाकिस्तान के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है और वह खेल के तीनों ही फॉर्मेट में टीम का अहम हिस्सा भी हैं। फिक्सिंग स्कैंडल के समय आमिर की उम्र सिर्फ 17 साल थी इसी वजह से लोगों ने उनकी गलती को जल्द भूला दिया और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका फिर से स्वागत किया।

Related Articles

Back to top button