स्वास्थ्य

खाने की ऐसी 6 चीज़ें जिनसे होता है सेहत को दोगुना फायदा

1_1445248503दस्तक टाइम्स/एजेंसी : ब्यूटीफुल स्किन और लंबे, शाइनी बालों के लिए महिलाएं ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर हज़ारों रुपए खर्च करती हैं। जिनका असर तो तुरंत होता है लेकिन लंबे समय तक के लिए नहीं। साथ ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स धीरे-धीरे त्वचा को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। कुछ ऐसे फल-सब्जियां हैं, जिन्हें रोजाना खाने से सुंदर त्वचा और घने बाल आसानी से मिल सकते हैं। इसके लिए खाने में ताजे फल, हरी-पत्तेदार सब्जियां, नट्स और सीड्स शामिल करें । खाने की इन चीज़ों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स से त्वचा और बालों को बहुत फायदा मिलता है।
 
मॉइश्चराइजर लगाने के बावजूद स्किन डिहाइड्रेटेड और ड्राई है।
कारण- स्किन सेल्स में मॉइश्चर इम्बैलेंस
ये खाएं- खीरा, तरबूज, एलोवेरा जूस
इसलिए फायदेमंद- खाने की इन सभी वस्तुओं में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इनमें मौजूद इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ से स्किन सेल्स को हाइड्रेशन मिलता है। खीरे में 95 फीसदी पानी और विटामिन-बी खासी मात्रा में होता है। तरबूज में 92 फीसदी पानी होता है। ये लाइकोपीनो का भी अच्छा स्रोत है। हेल्दी स्किन सेल्स के लिए विटामिन-बी, पानी और लाइकोपीनो तीनों जरूरी हैं।
 
Other Problems: बाल व नाखून में ड्राईनेस, जल्दी टूटना, बालों का झड़ना, कंप्यूटर पर ज्यादा काम करने से आंखों में सूजन, त्वचा से चमक गायब है, आंखों के आस- पास डार्क सर्किल

 

Related Articles

Back to top button