स्वास्थ्य

खाने के दौरान या तुरंत बाद पानी पीने से आपको हो सकती हैं ये 4 गंभीर समस्याएं

खाने के साथ या खाने के तुरंत बाद पानी पीना सेहत के लिए ठीक नहीं है। इससे पाचन तंत्र पर असर पड़ता है। जब आप खाते हैं तो पाचन तंत्र मस्तिष्क से निर्देशों का पालन करता है। जब आप के साथ या तुरंत बाद पानी पीते हैं, तो इससे पाचन तंत्र अपनी ताकत खो सकता है और यह भोजन के सबसे कठिन हिस्से को पचाने में सक्षम नहीं होगा।
खाने के दौरान या तुरंत बाद पानी पीने से आपको हो सकती हैं ये 4 गंभीर समस्याएं  आयुर्वेद के अनुसार, पेट में भोजन के पाचन के लिए “अग्नि” या आग जिम्मेदार है। इसे पाचन आग के रूप में भी जाना जाता है। अग्नि भोजन के उचित पाचन में मदद करता है और पाचन तंत्र के माध्यम से शरीर को भोजन प्रदान करता है। भोजन के बाद या खाने के दौरान पानी पीने से पाचन आग बुझ सकती है और इसलिए पाचन प्रक्रिया से आयुर्वेद के अनुसार, पेट में भोजन के पाचन के लिए “अग्नि” या आग जिम्मेदार है। इसे पाचन आग के रूप में भी जाना जाता है। अग्नि भोजन के उचित पाचन में मदद करता है और पाचन तंत्र के माध्यम से शरीर को भोजन प्रदान करता है। भोजन के बाद या खाने के दौरान पानी पीने से पाचन आग बुझ सकती है और इसलिए पाचन प्रक्रिया से 

1) ब्लोटिंग की समस्या

खाने के तुरंत बाद जब आप पानी का सेवन करते हैं, तब भोजन पूरी तरह से पच नहीं पाता है। इसलिए भोजन द्वारा पेट में हवा का उत्पादन होता है। इससे ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है।
2) अपच

आंतों को पाचन तंत्र के माध्यम से इसे पारित करने के लिए भोजन को पर्याप्त रूप से पचा जाना चाहिए। आंतें ठोस भोजन को पचाने में असफल होते हैं। इसके परिणामस्वरूप यह कब्ज पैदा कर सकता है। जानिए क्या-क्या हैं आपकी राशि के नकारात्मक पहलू इस विधि से करें हरियाली तीज की पूजा नाश्ता नहीं करने से आपके पेट में हो सकती है पथरी Featured Posts

3) एसिडिटी

जब आप दोपहर के भोजन के बाद पानी पीते हैं, गैस्ट्रिक का रस पतला हो जाता है। नतीजतन, खाना पचने के लिए पेट में अधिक समय तक रहता है। इसे पचाने के लिए अधिक रस चाहिए। इसलिए, अब अतिरिक्त गैस्ट्रिक स्राव से छुटकारा पाने के लिए आवश्यक हो जाता है इससे अम्लता हो सकती है।

4) ब्लड शुगर

भोजन के तुरंत बाद पानी पीने के प्रमुख दुष्प्रभावों में से ब्लड शुगर का बढ़ जाना है। पेट में अपचलित भोजन की मात्रा रक्त में चीनी के स्तर को बढ़ा सकती है।

5) पानी पीने का सही समय क्या है?

आयुर्वेद के अनुसार, भोजन करने से पहले और उसके आधा घंटे बाद एक गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।

 

Related Articles

Back to top button