स्पोर्ट्स

खुलासा: क्रिकेट से हमेशा के किये सन्यास ले रहे हैं एमएस धोनी, सामने आई बड़ी वजह

क्रिकेट की दुनिया में कुछ साल खेलने के बाद क्रिकेटर को सन्यास लेना होता है क्योंकि बढ़ती उम्र के बाद खेलना मुश्किल सा हो जाता है और उछल-कूद करने में एक तरह का रिस्क होता है. सन्यास तो सभी लेते हैं लेकिन कुछ ऐसे खिलाड़ी होते हैं जिनके जाने पर उनके फैंस को बहुत दुख सा होता है. कुछ समय से क्रिकेट के धुरंधर एम एस धोनी के सन्यास लेने की बातों ने खूब सुर्खियां बटोरी. हर तरफ क्रिकेट के प्रेमी इस तरह की बातें कर रहे थे कि धोनी सन्यास लेने वाले हैं लेकिन इन सभी बातों से भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्त्री ने पर्दा उठा दिया है. उन्होंने मीडिया को बताया कि धोनी सन्यास ले रहे हैं या फिर नहीं ले रहे. क्रिकेट से हमेशा के किये सन्यास ले रहे हैं एमएस धोनी, इस बात के बारे में खुलासा हो चुका है और अब धोनी कब तक खेलेंगे या नहीं खेलेगें चलिए बताते हैं.

क्रिकेट से हमेशा के किये सन्यास ले रहे हैं एमएस धोनी

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे में हार हासिल करने के बाद भारत के सबसे सफल कप्तानों में शामिल महेंद्र सिंह धोनी के भविष्य को लेकर कई सारी बातें होनी शुरु हो गईं. चारों तरफ उनके क्रिकेट से सन्यास लेने की चर्चा होने लगी थी लेकिन इस पूरी घटना के लगभग 2 दिनों के बाद धोनी के सन्यास की खबरों की सारी सच्चाई पता चली है. इस बात का खुलासा टीम इंडिया के कोच और पूर्व खिलाड़ी रवि शास्त्री ने किया है उन्होंने मीडिया के सामने आकर धोनी के सन्यास लेने की खबरों पर सफाई दी है. इसके साथ ही उन्होंने इंग्लैड वाले मैंच की हार वाली पूरी घटना को लेकर निराशा भी जताई है.

कोच रवि शास्त्री ने बताया कि, ‘धोनी गेंद गेंदबाजी कोच भारत अरुण को दिखाने के लिए ले रहे थे और वे अरुण को गेंद की हालत दिखाना चाहते थे. जिससे उन्हें अंदाजा लग सके कि गेंद की क्या हालत है? और वहां उसके साथ किस तरह खेलना चाहिए था. मशहूर वेबसाइट टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए रवि शास्त्री ने धोनी के सन्यास लेने के बारे में चर्चा करने वालों को जमकर लताड़ भी लगाई. इस बारे में उन्होंने कहा कि ये सारी खबरें पूरी तरह से बकवास है और धोनी फिलहाल कहीं भी नहीं जा रहे हैं.’ इस बारे में आपको बता दें कि तीसरा वन-डे और सीरीज हारने के बाद जब टीम मैदान से बाहर आ रही थी तब एम एस धोनी ने अंपायरों से गेंद मांगी. धोनी के लिए सन्यास लेने की बात बहुतद ही सेंसेटिव है क्योंकि उन्हें चाहने वालों की कोई कमी नहीं मगर साल 2019 में होने वाले विश्वकप से पहले धोनी नहीं जाने वाले.

इस सीरिज में क्या रहा धोनी का हाल ?

इस वनडे सीरीज में धोनी का प्रदर्शन औसत रहा. 3 मैचों की सीरीज में दो मैचों में बल्लेबाजी करते हुए 79 रन बनाए. उनका ज्यादातर स्कोर 42 रन रह. दूसरे वनडे के दौरान उन्होंने 59 गेंदों पर 37 रन बनाए थे. 10046 रन बनाए हैं धोनी ने 321 वनडे मैचों में दस शतकों व 67 अर्द्धशतकों मदद से. 1487 रन टी-20 के 93 मैचों में बनाए हैं, जिसमें दो अर्द्धशतकों शामिल हैं. 02 विश्व कप धोनी की कप्तानी में भारत ने 2011 में वनडे 2007 में टी-20 जीता है. साथ ही 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी भी जीती है. 10,000 से अधिक रन बनाने वाले धोनी श्रीलंका के कुमार संगकारा के बाद दुनिया के दूसरे विकेटकीपर हैं.

Related Articles

Back to top button