अपराधउत्तर प्रदेशलखनऊ

खुलासा: दुकान पर चल रहा था एसडीएम व डीएसओ का फर्जी आफिस

crime_1462981365 crime_1462981423एंजेंसी/ नानपारा (बहराइच) नगर में ब्लॉक कार्यालय के सामने एक फोटोस्टेट की दुकान पर चल रहे एसडीएम और डीएसओ के फर्जी दफ्तर का खुलासा बुधवार को हुआ। ग्रामीणों के अभिलेखों पर एसडीएम और डीएसओ के फर्जी मुहर लगाकर आख्या और आदेश का अंकन हो रहा था।

पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने छापेमारी कर मौके से एसडीएम, डीएसओ के फर्जी स्टांप, एक लाख दस हजार रुपये, 12 से अधिक फाइलें, बैंक पासबुक, मनरेगा के अभिलेख बरामद किए हैं।

टीम ने बुधवार दोपहर नानपारा पहुंचकर उपजिलाधिकारी अमिताभ यादव को मामले से अवगत कराया। इससे एसडीएम भी सकते में आ गए। उन्होंने तत्काल प्रभारी निरीक्षक प्रमोद कुमार की टीम भी बुलाई। इसके बाद अफसरों और पुलिस की टीम ने दुकान पर छापा मारा।

वहीं, दुकान संचालक श्यामबिहारी मौर्य मौके से भाग निकला। बरामद अभिलेख, नकदी और अधिकारियों के मुहरों को सीज कर दुकान सील कर दी गई है। नानपारा नगर क्षेत्र के कुछ लोगों ने डीएम अभय कुमार से शिकायत की थी कि फोटोस्टेट की दुकान में फर्जी तरीके से विभिन्न विभागों के अधिकारियों की रिपोर्ट लगाकर खेल खेला जा रहा है। जिलाधिकारी ने टीम बनाकर छापेमारी करने के निर्देश दिए।
 
मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. बलवंत सिंह, कृषि अधिकारी अश्विनी कुमार, बीडीओ चित्तौरा राजेश जायसवाल, उपायुक्त मनरेगा वीरेंद्र सिंह तथा पूर्ति निरीक्षक रूपेश जैन की टीम गठित की गई। 
पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को देखकर दुकान संचालक ताजपुर निवासी श्यामबिहारी मौर्य चकमा देकर भाग निकला। उपजिलाधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान दुकान से अंत्योदय, बीपीएल योजना के अभिलेख, विभिन्न बैंकों के पासबुक, बड़े पैमाने पर आधार कार्ड, सप्लाई विभाग के दर्जन भर से अधिक फर्जी पत्रावलियां, एक लाख 10 हजार रुपये नकदी तथा एसडीएम और पूर्ति विभाग के अधिकारियों की मुहर बरामद हुई है।
 

राजस्व विभाग के भी कुछ दस्तावेज मिले हैं, जिन पर एसडीएम के नकली मुहर लगाकर रिपोर्टिंग की गई। पूर्ति विभाग की पत्रावलियों में कोटा निलंबन और बहाली का खेल खेला जाता था, जिसके चलते सभी अभिलेख, नकदी और स्टांप को सीज कर दुकान को सील कर दिया गया है। लगभग दो घंटे तक छापे की कार्रवाई चली।
 

उपजिलाधिकारी ने बताया कि जिलाधिकारी को पूरी रिपोर्ट भेजी गई है। उनके निर्देश का इंतजार किया जा रहा है। निर्देश मिलते ही एफआईआर दर्ज करवाने की कार्रवाई होगी।
 

कंप्यूटर का सीपीयू और पेन ड्राइव भी कब्जे में
छापेमारी टीम ने दुकान में मिले कंप्यूटर के सीपीयू और एक पेन ड्राइव को भी कब्जे में लिया है। आशंका है सीपीयू और पेन ड्राइव से फर्जीवाड़े के पूरे मामले का खुलासा हो सकेगा।
 

Related Articles

Back to top button