राष्ट्रीय

खुशखबरी: बिहार में जल्द होगी 14 हजार शिक्षकों की भर्ती

teacherपटना. बिहार बिहार में शिक्षकों की कमी को देखते हुए शिक्षा विभाग जल्द ही माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में 14 हजार रिक्त पदों की भर्ती करेगा.

गुरुवार को शिक्षा विभाग के आदेश पर सभी जिला पदाधिकारियों ने अपने-अपने जिलों में हाईस्कूल और प्लस टू शिक्षकों के रिक्त पदों का ब्यौरा सौंप दिया है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अगले एक सप्ताह में माध्यमिक शिक्षा निदेशालय डीपीओ से प्राप्त ब्यौरे को क्लेक्ट कर सब्जेक्ट के अनुसार, रिक्तियां निकाल लेगा. इसके बाद रिक्तियों के अनुरूप योग्य शिक्षकों के चयन की प्रक्रिया शुरू होगी.

शिक्षा विभाग ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को हाईस्कूल और प्ससटू के रिक्त 14 हजार पदों पर नियुक्ति के लिए विशेष माध्यमिक और उच्च माध्यिमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित करने का आदेश दिसम्बर में ही दे दिया था. बिहार बोर्ड इसकी तैयारी कर रहा है.

ट्रेड अभ्यर्थी ही एसटीईटी में शामिल हो सकेंगे. नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर एजुकेशन के निर्देशों के मुताबिक अब राज्य में आयोजित होने वाली किसी भी टीईटी अथवा एसटीईटी में केवल प्रशिक्षित अभ्यर्थी ही बैठक सकते हैं. बीएड या एमएड की डिग्री के साथ ही स्नातक और स्नातकोत्तर उर्तीण अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे.

शिक्षा विभाग ने मौजूदा वित्तरीय वर्ष में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक कक्षाओं में क्रमश 9000 और 17 हजार 583 पदों पर शिक्षकों के नियोजन का शिड्यूल जारी किया था, लेकिन माध्यमिक में 7254 और प्लसटू में 5391 शिक्षक ही नियोजित किए जा सके थे.

गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान आदि विषयों मे एसटीईटी उर्त्तीण ट्रेड शिक्षक नहीं मिले. इसी के मद्देनजर विशेष टीईटी लेने का निर्णय पिछले माह ही किया गया है.

 

Related Articles

Back to top button