जीवनशैली

गर्भपात के कितने महीने बाद महिलाएं दोबारा हो सकती हैं गर्भवती?

img_20161007012037 पर हाल ही में हुए एक अध्ययन के मुताबिक, अगर आप चाहें तो गर्भपात के तीन महीने के भीतर दोबारा गर्भधारण करने की कोशिश कर सकती हैं। ऐसे मामलों में 71 प्रतिशत सफल होने की संभावना होती है।
अध्ययन के दौरान, 765 महिलाओं ने दोबारा गर्भ धारण करने की कोशिश की और उनमें से 77 फीसदी महिलाओं ने स्वस्थ और जीवित बच्चे को जन्म दिया। इस अध्ययन के लिए 1000 जोड़ों को चुना गया था, जिन्हें शुरुआती समय में ही गर्भपात का सामना करना पड़ा था। अध्ययन में कहा गया है कि ज्यादातर मामलों में लोग गर्भपात के बाद लंबे समय तक इंतजार करते हैं पर गर्भपात के तीन महीने के भीतर ही दोबारा गर्भ धारण किया जा सकता है।
 हालांकि गर्भपात के बाद दोबारा कब गर्भ धारण करना है, यह पूरी तरह निजी फैसला है। पर अगर आप गर्भपात के बाद दोबारा जल्दी बेबी प्लान करना चाहते हैं तो तीन महीने के भीतर ऐसा कर सकते हैं। इयूनिस केनेडी श्रीवर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्ड हेल्थ एंड ह्यूमन डेवलेपमेंट के वरिष्ठ शोधकर्ता डॉक्टर एनरिक के अनुसार, बहुत से ऐसे जोड़े हैं जो ये पूछने आते हैं कि गर्भपात के बाद वे दोबारा बच्चे के लिए कब कोशिश कर सकते हैं।
 

Related Articles

Back to top button