राज्यराष्ट्रीय

गुजरात में भारी बारिश, मोदी सीएम के संपर्क में, नर्मदा यात्रा स्थगित

अहमदाबाद: बनासकांठा, राजकोट समेत राज्य के अनेक इलाकों में भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। हालात की समीक्षा करने मुख्यमंत्री विजय रूपाणी गांधीनगर के कंट्रोल रूम पहुंच गए। दूसरी तरफ इसी बात को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी चिंतित हैं। वे सीएम से लगातार संपर्क में हैं। उधर इन हालात में नर्मदा यात्रा और हेरिटेज महोत्सव स्थगित कर दिए गए हैं। घरोई डेम से पानी छोड़ा जाएगा… 
गुजरात में भारी बारिश, मोदी सीएम के संपर्क में, नर्मदा यात्रा स्थगितघरोई डेम में इस समय 1.41 क्यूसेक पानी की आवक हो रही है। यदि यही हालात रहे, तो डेम की सतह 617 फीट होने की संभावना है। इसके चलते डेम से 50 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा। पानी छोड़ने से साबरमती के आसपास के इलाकों को अलर्ट कर दिया गया है। लोगों से यह अपील की गई है कि वे रिवरफ्रंट वॉक वे पर न जाएं।
 
एक मकान धराशायी
 
अहमदाबाद में पिछले 5 दिनों से बारिश हो रही है। लगातार बारिश के चलते प्राथमिक शालाओं में अवकाश घोषित कर दिया गया है। बारिश के कारण गांधी रोड पर फतासा पोल में मकान धराशायी होने से दो बच्चों समेत 5 लोगों को चोटें आई हैं। वारणा बेरेज के तीन दरवाजे खोल दिए गए हैं।
 
कहां-कहां पानी भरा?
 
-वैष्णो देवी से झुंडाल की तरफ जाने वाले अंडरब्रिज में।
-सरसपुर, बापूनगर समेत पूर्व के अधिकांश इलाकों में।
-20 से अधिक वृक्ष धराशायी।
 
मध्यम से तेज बारिश की चेतावनी
 
कच्छ और मध्यप्रदेश के बाद राजस्थान के पूर्वीय इलाकों में लो प्रेशर के सा अपर एयर सर्कुलेशन सक्रिय हुआ है। इसस लो प्रेशर और अपर एयर साइक्लोनिक सर्कुलेशन के असर से 4 दिनों के दौरान बादल छाए रहने और अहमदाबाद में बारिश के झोंकों के साथ मध्यम बारिश की चेतावनी दी गई है। इन चार दिनों में समुद्री किनारों में भारी बारिश और उत्तर गुजरात, दक्षिण गुजरात समेत मध्य गुजरात के विभिन्न इलाकों में बादल दाए रहने के साथ-साथ बारिश हो सकती है।
धुल गए रास्ते
रविवार को सबसे अधिक बारिश पश्चिम जोन में हुआ, जहां डेढ़ इंच बारिश रिकॉर्ड की गई, करीब 20 वृक्ष धराशायी हुए। लागातार बारिश से शहर के अधिकांश रास्ते धुल गए हैं। हर साल 200 करोड़ की लागत से सड़कें बनती हैं, 250 करोड़ रिसरफेस पर खर्च होते हैं। पहले चरण की केवल ढाई इंच बारिश से अनेक सड़के धुलकर बह गईं। ऐसी एक भी रोड नहीं बची, जिसका 200 मीटर का हिस्सा न टूटा हो।
 
भाजपा ने शुरू की हेल्प लाइन
 
भाजपा प्रदेश कार्यालय श्रीकमलम् स्थित हेल्पलाइन/कंट्रोल रूम की शुरुआत की गई है। भाजपा के इस कंट्रोल रूप का सम्पर्क नम्बर 079-23276944 है, कोई भी नागरिक इस अतिवृष्टि में किसी मुसीबत में फंस जाता है, तो इस नम्बर पर सम्पर्क कर सहायता प्राप्त कर सकता है।

Related Articles

Back to top button