राष्ट्रीय

गुड न्यूजः अब ये एक दस्तावेज दें और 10 दिन में पासपोर्ट आपके हाथ में

अगर आपने अभी तक पासपोर्ट नहीं बनवाया है तो यह खबर आपके बड़े काम की हो सकती है। देख लिजिए और पासपोर्ट अप्लाई कर दीजिए।

अब सिर्फ आधार कार्ड की जानकारी दीजिए और केवल दस दिन में पासपोर्ट आपके हाथ में होगा। इसके लिए आपको अपना आधार नंबर ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म पर भरना होगा। पासपोर्ट ऑफिस आपके द्वारा दी गई जानकारी को वैरिफाई करके आपका पासपोर्ट बना देगा। इस प्रक्रिया में पुलिस वेरिफिकेशन पासपोर्ट बनने के बाद किया जाता है। अगर आप अपना आधार नंबर नहीं देंगे तो पासपोर्ट पाने में एक महीने का समय लगेगा।

इसके अलावा भी बहुत सी ऐसी जानकारियां पासपोर्ट से जुड़ी हैं, जो आपके बड़े काम आ सकती हैं। पासपोर्ट बनवाने के लिए अब आपको कार्यालयों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं। नई प्रक्रिया के तहत अब आप डाकघरों में भी पासपोर्ट बनवा सकेंगे। इस सरल प्रक्रिया के तहत नया पासपोर्ट 15 दिन में आवेदनकर्ता को मिल जाएगा। विदेश मंत्रालय ने डाकघरों को आउटसोर्सिंग के रूप में पासपोर्ट बनाने की मंजूरी दे दी है।

डाकघर में ही फिंगर प्रिंट, रेटिना स्कैन, वेरिफिकेशन जैसी महत्वपूर्ण औपचारिकताएं की जा जाएंगी। इसके लिए डाकघर में जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन फार्म जमा होने के बाद अपॉइंटमेंट तिथि जनरेट होगी, जिसकी सूचना उपभोक्ता तक पहुंचाई जाएगी। आवेदनकर्ता को फीस के अलावा प्रति फार्म निर्धारित शुल्क देना होगा। इसके बाद की प्रक्रिया आवेदनकर्ता और पासपोर्ट कार्यालय के बीच होगी।

Related Articles

Back to top button