व्यापार

गूगल से करीबी मुकाबला करेगा फेसबुक

facebook_625x300_51453960707दस्तक टाइम्स एजेन्सी/  सैन फ्रांसिस्को: फेसबुक धीरे-धीरे लेकिन जोरदार तरीके से वृद्धि दर्ज कर रहा है और अब वह इंटरनेट क्षेत्र की सबसे शक्तिशाली कंपनी गूगल को चुनौती देने की बेहतर स्थिति में है। फेसबुक की कल जारी चौथी तिमाही की रपट में कंपनी जोरदार छलांग लगाई।

फेसबुक की तिमाही आय पांच अरब डॉलर को पार कर गई जो इंटरनेट क्षेत्र के पूरे साल में दर्ज आय से अधिक है। फेसबुक का मुनाफा दोगुना से अधिक हो कर 1.56 अरब डॉलर हो गया जबकि कंपनी ने आभासी क्षेत्र विश्व के दूरदराज के क्षेत्रों में इंटरनेट पहुंच बढ़ाने और मोबाइल विज्ञापन नेटवर्क पर काफी व्यय किया है।

तिमाही नतीजा आने के बाद फेसबुक का शेयर 6.78 डालर या सात प्रतिशत चढ़कर 101.23 डॉलर पर पहुंच गया। हालांकि आय के लिहाज से गूगल, फेसबुक की तीन गुनी बड़ी कंपनी बनी रही लेकिन फेसबुक यह अंतराल धीरे-धीरे पाट रहा है क्योंकि कंपनी अपने लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग एप्लिकेशन के जरिए ज्यादा मोबाइल विज्ञापनों की बिक्री कर रहा है।

सोशल नेटवर्किंग फेसबुक का बुनियादी कारोबार रहा। पिछले साल की आखिरी तिमाही में कंपनी के उपयोक्ताओं की संख्या में 4.6 करोड़ की वृद्धि हुई और इस तरह वैश्विक स्तर पर इसके कुल यूजर्स की संख्या 1.59 अरब रही।

 

Related Articles

Back to top button