अन्तर्राष्ट्रीय

गोरे लोगों को ही मारना चाहता था, डलास हमले का संदिग्ध

118602-micahडलास में फायरिंग की दर्दनाक घटना के बाद डलास में माहौल गमगीन है ऐसे में पुलिस द्वारा अश्वेत व्यक्ति को गोली मारे जाने के विरोध में डलास शहर में हो रहे विरोध प्रदर्शन में पुलिसकर्मियों पर गोलीबारी करने वाले स्निपर की पहचान सेना के एक पूर्व रिजर्विस्ट के रूप में की गई है।

स्पिनर ने 12 पुलिस अधिकारियों को गोलियां मारीं जिससे पांच पुलिसकर्मियों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।कानून प्रवर्तन सूत्रों के बताया कि 25 वर्षीय मीकाह जेवियर जॉनसन ने जब गुरूवार रात को ‘ब्लैक लाइफ्स मैटर’ प्रदर्शन के दौरान डलास में श्वेत पुलिसकर्मियों को निशाना बनाना शुरू किया था, उस समय उसने शरीर पर कवच पहन रखा था और उसके पास एक एसकेएस अर्ध स्वचालित असॉल्ट राइफल और एक पिस्तौल थी।

पुलिस को कल जॉनसन के घर की तलाशी के दौरान बम बनाने का सामान, बैलिस्टिक वेस्ट, राइफलें, गोला बारूद और एक पत्रिका मिली जिसमें युद्ध की तकनीकों के बारे में बताया गया था। जॉनसन ने ‘घात लगाकर किए गए हमले के दौरान’ वार्ताकारों को बताया कि वह ‘श्वेत लोगों को मारना चाहता है’।

अधिकारियों ने बताया कि जॉनसन युद्ध के हथियारों का इस्तेमाल करने के मामले में पूरी तरह प्रशिक्षित था। उसने वर्ष 2015 तक छह वर्षों के लिए एक रिजर्विस्ट के तौर पर अपनी सेवाएं दी थीं और उसे नवंबर 2013 एवं जुलाई 2014 के बीच अफगानिस्तान में तैनात किया गया था।

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने डलास में प्रदर्शन के दौरान पुलिस पर हमले को विद्वेषपूर्ण कृत्य बताया है। मामले को लेकर बराक ओबामा ने डलास के मेयर से फोन पर बात की है और हमले की निंदा की है।

हमले की निंदा करते हुए ओबामा ने कहा कि यह हमला आतंकित करने वाला है, देश की जनता और पुलिस विभाग के साथ खड़ा हूं।

राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि इस हमले को किसी भी तरीके से न्यायोचित नहीं ठहराया जा सकता और डलास हमले जैसे मामलों पर किसी तरह की सफाई बर्दाश्त नहीं होगी।

इससे पूर्व एक अश्वेत 32 वर्षीय कैस्टाइल को बुधवार को एक पुलिस अधिकारी ने गोली मार दी थी, जिससे उसकी मौत हो गई थी। उस समय कार में उसकी मंगेतर और उसकी बच्ची भी थी।

उसकी मंगेतर डायमंड रेनॉल्ड्स ने इस घटना के तुरंत बाद फेसबुक पर एक संदेश दिया था। डायमंड के अनुसार, पुलिस ने फैलक्न हाइट्स जिले में उनकी कार को महज एक लाइट टूटी होने की वजह से रोका था। इन दोनों घटनाओं के विरोध में गुरुवार रात डलास में एक प्रदर्शन किया जा रहा था।

Related Articles

Back to top button