स्पोर्ट्स

ग्रीनपार्क में पहला मैच हारने का गजब संयोग, हैरान करने वाले हैं ये आंकड़े

टीम इंडिया पूरी ऊर्जा के साथ खेलने के बाद भी ग्रीनपार्क में होने वाले पहले मैच में हार जाती है।

इसे संयोग कहें या भारतीय क्रिकेट टीम का दुर्भाग्य या फिर ग्रीनपार्क से जुड़ा कोई मिथक पर ग्रीनपार्क में हुए विभिन्न फार्मेट के क्रिकेट मैचों का इतिहास खंगालें तो यह चौंकाने वाला तथ्य सामने आता है कि पूरे फॉर्म में चल रही टीम इंडिया पूरी ऊर्जा के साथ खेलने के बाद भी ग्रीनपार्क में होने वाले पहले मैच में हार जाती है। पहले टी-20 इंटरनेशनल मैच में ही नहीं बल्कि ग्रीनपार्क में हुए पहले टेस्ट और पहले वन डे में भी टीम को हार का मुंह देखना पड़ा है।

बेहतरीन फार्म में चल रही टीम इंडिया ने मेहमान इंग्लैंड टीम को टेस्ट और वन डे इंटरनेशनल सीरीज में भले ही हरा दिया हो, लेकिन ग्रीनपार्क में आयोजित मैदान के पहले टी-20 इंटरनेशनल मैच में उसे करारी शिकस्त मिली है। अच्छी बैटिंग लाइन, खुद कप्तान विराट कोहली द्वारा की गई ओपनिंग के बाद भी उतने रन नहीं बन पाए जितने मेहमान टीम को हराने को पर्याप्त होते। धौनी, रैना, युवराज जैसे धुरंधर बल्लेबाज सस्ते में ही पवेलियन लौट गए और इसका परिणाम हार के रूप में सामने आया।

ग्रीनपार्क के इतिहास में आयोजित हुए क्रिकेट के तीसरे फार्मेट टी-20 के पहले इंटरनेशनल मैच में टीम इंडिया हार गई, इसके पहले क्रिकेट के पहले फार्मेट टेस्ट और दूसरे फार्मेट वनडे के ग्रीनपार्क में आयोजित पहले मैचों में भी टीम इंडिया हार चुकी है।

ग्रीनपार्क में हुए कुल 22 टेस्ट मैचों में से सात मैच इंडिया ने जीते, 12 मैच ड्रा हुए और तीन टेस्ट मैचों में टीम हारी। ग्रीनपार्क में 14 वनडे इंटरनेशनल मैच हुए जिनमें से नौ मैच इंडिया ने जीते, चार मैच हारे और एक मैच श्रीलंका और वेस्इंडीज के बीच हुआ था जिसमें वेस्टइंडीज की टीम जीती थी।

ग्रीनपार्क में पहला इंटरनेशनल टेस्ट मैच

ग्रीनपार्क में हुआ पहला इंटरनेशनल टेस्ट मैच भारत और इंग्लैंड के बीच में 12 जनवरी से 14 जनवरी, 1952 के मध्य हुआ था। मैच में इंग्लैंड की टीम आठ विकेट से जीती थी।

पहला वनडे इंटरनेशनल मैच

ग्रीनपार्क में पहला वन डे इंटरनेशनल मैच 24 दिसंबर, 1986 को भारत और श्री लंका के बीच में हुआ इसमें श्रीलंका की टीम 117 रनों से जीती थी।

पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच

ग्रीनपार्क में पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच भारत और इंग्लैंड के मध्य 26 जनवरी, 2017 को खेला गया। मैच में इंग्लैंड की टीम सात विकेट से जीत गई।

Related Articles

Back to top button