अजब-गजब

ग्लास की छत वाली ट्रेन से कालका-शिमला रूट का खूबसूरत नजारा!

वडोदरा की एक फर्म के डिजाइन किए हुए विस्टाडोम कोच में बैठकर अब कालका से शिमला जाने वाले यात्री अद्भुत सफर का आनंद ले पाएंगे. इस कोच की छत क्लास से बनी हुई है जिससे बाहर का खूबसूरत नजारा देखा जा सकता है.
हिन्दुस्तान फाइबर ग्लास वर्क्स ने खास कोच को तैयार किया है. इस कोच से स्नोफॉल और बारिश देखना बेहद खास होगा. एलईडी लाइट, जीपीएस सिस्टम और ऑब्जर्वेशन लॉन्ज सहित अन्य सुविधाएं भी कोच में होंगी.

कालका से शिमला के 92 किमी लंबे ट्रैक पर इस कोच को चलाया जाएगा. फिलहाल सिर्फ एक कोच को ट्रेन में लगाया जाएगा. ऐसा एक कोच पहले से दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे ट्रैक की ट्रेन में भी लगाया जा चुका है.

वहीं, सेंट्रल रेलवे की मुंबई-गोवा रूट पर भी ट्रेनों में पारदर्शी विस्‍टाडोम कोच लगाए गए हैं. दादर-मडगाव जन शताब्दी एक्सप्रेस में कांच की छत, रोटेटेबल कुर्सियां, हैंगिंग एलसीडी के साथ विशेष कोच से यात्री बाहर का नजारा देख पाते हैं.

इसके अलावा आने वाले समय में रेलवे अन्य खास रूटों पर भी ऐसे डिब्बों वाली रेल चला सकती है. देश में रेलगाड़ियां कई ऐसे मार्गों से गुजरती हैं जो बहुत सुंदर हैं. वहां आस-पास प्रकृति अपने सर्वश्रेष्ठ रूप में दिखती है. नदियां, पहाड़, झरने वगैरह कई तरह के आकर्षण मिलते हैं हैं. रेलवे चाहती है कि यात्री इन्हें निहारें और इनकी सुंदरता का लुत्फ उठाएं.

Related Articles

Back to top button