राज्य

घाटी में फिर बसेंगे कश्मीरी पंडित, सरकार ने की 1 हजार एकड़ जमीन की पहचान

नई दिल्ली। लगता है पीडीपी और भारतीय जनता पार्टी के गठबंधन वाली जम्मू कश्मीर की राज्य सरकार जम्मू कश्मीर में कश्मीरी पंडितों को बसाने में लगी है। दरअसल सरकार द्वारा विभिन्न 8 ऐसे स्थानों पर लगभग 100 एकड़ जमीन की पहचान की है जहां पर कश्मीरी पंडितों को बसाया जा सकता है। इस मामले में केंद्रीय गृहमंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी में कहा गया है कि कश्मीर घाटी के 8 जिलों में इन कश्मीरी पंडितों को बसाया जाएगा।

इस मामले मेें यह जानकारी दी गई है कि कजीगुंड और बड़गाम जिले मेें कार्य बेहद तेज गति से किया जा रहा है। गौरतलब है कि कश्मीर घाटी 1990 से ही कश्मीरी पंडितों के अभाव में है। कश्मीरी पंडितों को लेकर हिंसा होने के बाद कश्मीरी पंडित यहां से चले गए थे। इसके बाद से ही घाटी में कश्मीरी पंडित न के बराबर ही नज़र आ रहे हैं।

इस मामले में केंद्र सरकार ने 2 हजार करोड़ रूपए का पैकेज घोषित किया है। गौरतलब है कि बीते सप्ताह ही राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से भेंट की थी। मिली जानकारी के अनुसार राज्य सरकार द्वारा करीब 6 हजार नौकरियां शाॅर्टलिस्ट कर ली हैं। घाटी में बसने वालों के लिए सरकार रोजगार और अन्य सुविधाओं को लेकर प्रयास करने में लगी है।

Related Articles

Back to top button