ज्ञान भंडार

चंडी मंदिर-बद्दी रेललाइन का सर्वे पूरा, जल्द शुरू होगा काम

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ chandi-baddi-rail-line-56b2f293e40f6_exlबहुप्रतीक्षित चंडी मंदिर से बद्दी तक रेल लाइन का कार्य जल्द शुरू हो सकता है। 28 किमी लंबे रेलमार्ग का सर्वे रेलवे विभाग और संबंधित विभागों ने पूरा कर लिया है। बद्दी को रेल लाइन से जोड़ने के लिए बुधवार को विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने रेलवे के अधिकारियों के साथ सर्वे का अंतिम संयुक्त निरीक्षण किया। इस लाइन में हिमाचल का तीन किमी हिस्सा आ रहा है।

इसमें 9 गांव की 407 बीघा जमीन आ रही है। इस रेललाइन के बिछने से करीब 5000 उद्योगों को सीधा लाभ मिलेगा। करीब 600 करोड़ के इस प्रोजेक्ट में केंद्र और राज्य सरकार आधा आधा बजट देगी। रेलवे स्टेशन हरिपुर संढोली में प्रस्तावित है।

भूमि अधिगृहण अधिकारी तहसीलदार केशव राम ने कहा कि जल्द यह रिपोर्ट रेलवे विभाग को सौंपी जाएगी। किस सर्कल रेट की कितनी जमीन गई है। उसको उसी आधार पर पैसा दिया जाएगा। नई अधिसूचना के अनुसार जिन किसानों की जमीन लाइन के अंदर आएगी, उसका उन्हें डबल रेट दिया जाएगा।

ये रहे मौजूद
इंस्पेक्शन में रेलवे के अधिशासी अभियंता अमरजीत सिंह, सहायक अभियंता अवतार सिंह, बद्दी के तहसीलदार केश्व राम, भू संरक्षण अधिकारी यादव किशोर गौतम, उद्यान विभाग के भूपेंद्र सिंह, बिजली बोर्ड के अधिशासी अभियंता राकेश कुमार, लोनिवि के एसके अत्री, आईपीएच के सहायक अभियंता मनीष कुमार, जेई मुकेश कुमार मौजूद रहे।

उद्योगों को होंगे ये फायदे

बीबीएनआईए के अध्यक्ष शैलेष अग्रवाल ने बताया कि अगर रेल लाइन से जुड़ने का सपना साकार होता है तो यहां के निर्यात होने वाले उत्पाद और आने वाला कच्चा माल सस्ता पड़ेगा। यातायात मूल्य कम होगा। कंटेनर डिपो खुल चुका है। ट्रेन पोर्ट से जुड़ने से उद्योगों को बेहद मिलेगा। अगर कनेक्टिविटी हो जाती है तो बद्दी से नालागढ़ और नालागढ़ से ऊना तक जुड़ना काफी आसान हो जाएगा।

 
 
 

Related Articles

Back to top button