दिल्लीराज्य

चना दाल ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में शामिल, 600 नए शब्दों को मिली जगह

  • नई दिल्ली. चना और चना दाल वर्ड्स को अब ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी (OED) में शामिल कर लिया गया है। बता दें कि हर तीन महीने में OED में लाइफस्टाइल और करंट अफेयर्स से जुड़े नए-नए शब्दों को शामिल किया जाता है। इस बार ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में 600 से ज्यादा नए शब्द जोड़े गए हैं। फोर्स्ड एरर और बैगल को भी मिली जगह…
    चना दाल ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में शामिल, 600 नए शब्दों को मिली जगह
    – इस बार OED में टेनिस से जुड़े कुछ शब्द भी शामिल किए गए हैं। इनमें से खास है ‘फोर्स्ड एरर’ (Forced Error) और बेगेल (Bagel)
    – टेनिस के मैच में अगर 6-0 का स्कोर होता है तो उसके लिए बैगल वर्ड का इस्तेमाल किया जाता है। चूंकि बैगल (गोल ब्रेड) का आकार जीरो की तरह होता है, इसलिए इस कंडीशन को बैगल कहा जाता है।
    वॉक और पोस्ट ट्रूथ भी किए गए शामिल
    – इस बार वॉक (Woke) और पोस्ट ट्रूथ (Post-Truth) शब्दों को भी डिक्शनरी में जगह मिली है।
    – बता दें कि 2016 में OED में ‘पोस्ट ट्रुथ’ को वर्ड ऑफ द ईयर डिक्लेयर किया था। इसके बाद से ही इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा होने लगा। ऐसे में अब इस साल इसे डिक्शनरी में शामिल कर लिया गया।
    – बता दें कि पोस्ट ट्रुथ का मतलब सामाजिक भेदभाव और अन्याय को लेकर सतर्क रहना होता है।
     
    कुछ और एंट्री भी हुईं
    – OED में कुछ और एंट्री हुई हैं। इनमें फुटलेस (Footless) और स्वीमर (Swimmer) भी शामिल हैं। फुटलेस का मतलब ज्यादा शराब पीने के बाद पैर लड़खड़ाना और स्वीमर शब्द स्पर्म के लिए इस्तेमाल हो रहा है।
    – इसमें साउथ अमेरिका में पाए जाने वाले जिजायवा (Zyzzyva) को भी जगह दी गई है।
     
    पिछले साल ‘वाह’ किया गया था शामिल
    – पिछले साल ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में हिंदी का वाह शब्द शामिल किया गया था, जो खुशी जाहिर करने के लिए बोला जाता है।
    – इसके साथ ही हांगकांग और सिंगापुर की गलियों में बोला जाने वाला ‘यम चा’ शब्द शामिल किया गया। चाइनीज इस शब्द को ब्रेकफास्ट के लिए इस्तेमाल करते हैं।
    – पिछले साल ‘चाइनीज हेलीकॉप्टर’ और ‘कंपेनसेटेड डेटिंग’ मुहावरे को भी जगह मिली है। सिंगापुर में चाइनीज हेलीकॉप्टर उन लोगों को कहा जाता है, जिन्हें टूटी-फूटी चाइनीज और इंग्लिश आती है। वहीं, कंपेनसेटेड डेंटिंग हांगकांग का मुहावरा है। रिलेशन के दौरान एक दूसरे पर किया गया खर्च और गिफ्ट के आदान-प्रदान के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।
     
     
     

Related Articles

Back to top button