स्पोर्ट्स

चयनकर्ताओं ने ऋषभ पंत और कुलदीप यादव को क्यों किया नजरअंदाज?

आखिरकार तमाम विवादों के बीच बीसीसीआई ने 2 जून से शुरू हो रही चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी। 15 सदस्यीय टीम में चयनकर्ताओं नें आईपीएल में शानदार प्रदर्शन कर रहे खिलाड़ियों खासकर ऋषभ पंत और कुलदीप यादव को नजरअंदाज कर दिया। आखिरकार इसके पीछे कारण क्या है?
चयनकर्ताओं ने ऋषभ पंत और कुलदीप यादव को क्यों किया नजरअंदाज?

इन दोनों युवा खिलाड़ियों ने अपने शानदार प्रदर्शन से हर किसी को प्रभावित किया है। चयनकर्ताओं ने किसी भी तरह का फेरबदल नहीं किया। खिताब का बचाव करने उतर रही टीम इंडिया के लिए चयनकर्ताओं ने पुराने खिलाड़ियों पर विश्वास जताया। चयनकर्ताओं ने इंग्लैंड के खिलाफ घरलू सीरीज में खेलने वाली टीम को ही चैंपियंस ट्रॉफी में भेजना उचित समझा। 

ये भी पढ़ें: DDvsMI : मुंबई ने दिल्ली को दी आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी मात

यदि चयनकर्ता ऋषभ पंत को टीम में जगह दे भी देते तो भी उनके लिए अंतिम 11 में जगह बना पाना आसान नहीं होता। धोनी भी इस सीजन में आईपीएल में कुछ मैचों में बल्ले का कमाल दिखाकर टीम को जीत दिला चुके हैं। ऐसे में न तो उन्हें टीम से बाहर किया जा सकता है और न ही टीम में उनकी जगह किसी और विकेट कीपर बल्लेबाज को शामिल किया जा सकता है। 

मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने बताया कि क्यों ऋषभ को टीम से बाहर रखा गया, उन्होंने कहा-हम ऋषभ के प्रदर्शन से बेहद खुश हैं लेकिन टीम कॉम्बिनेशन के कारण बनाए रखने की वजह से उन्हें टीम में शामिल नहीं किया जा सका लेकिन हम उन्हें भविष्य के खिलाड़ी के रूप में तैयार करेंगे। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अपनी गेंद से ज्यादा प्रभाव नहीं दिखा पाए थे। लेकिन चयनकर्ताओं ने एक बार फिर उन्होंने विश्वास जताया है। पिछले एक साल से अश्विन टीम इंडिया के लिए सीमित ओवरों की क्रिकेट नहीं खेले हैं ऐसे में चयनकर्ताओं ने कुलदीप यादव को नजरअंदाज करते हुए अश्विन को टीम में जगह दी। मीटिंग में उनके चयन को लेकर कोई बहस नहीं हुई। 

एमएसके प्रसाद ने कहा, अश्विन का चयन करना कोई मुश्किल निर्णय नहीं था। उन्हें आराम दिया गया था वह टीम से बाहर नहीं थे। चैंपियंस ट्रॉफी के लिए उन्हें तैयार करने का ये हमारा अपना तरीका है। कुलदीप के बार में प्रसाद ने कहा, चयनकर्ताओं का मत कुलदीप को लेकर बेहद स्पष्ट है। टीम इंडिया की इस नई खोज को लेकर चयन समिति की बैठक में चर्चा हुई। उन्हें हम अश्विन के विकल्प के तौर पर नहीं देख रहे हैं बल्कि उनकी काबीलियत के कारण उन्हें टीम में शामिल करना चाहते हैं। 

ये भी पढ़ें: दिल्ली डेयरडेविल्स ने टॉस जीतकर लिया पहले गेंदबाजी का फैसला

प्रसाद ने कहा, हमारे टीम चयन का मुख्य आधार वनडे या 50 ओवर वाले मैच थे। हमने खिलाड़ियों के ऑलराउंड प्रदर्शन के आधार पर चयन किया है। आईपीएल खिलाड़ियों के पास अपना हुनर दिखाने का बेहतरीन मंच है। इसी की वजह से पंत और बासिल थंपी जैसे खिलाड़ी हमारी नजर में आए हैं। हम इन्हें भविष्य के लिए तैयार करेंगे। 

प्रसाद ने धोनी को दुनिया का बेहतरीन विकेट कीपर बताते हुए कहा, हम सभी मानते हैं कि वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर हैं  वह टीम के लिए बेहद अहम खिलाड़ी हैं। उनकी सलाह टीम के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। विराट के लिए वह सबसे बेहतरीन सलाहकार हैं। पिछले 10 सालों में उन्होंने टीम को बहुत कुछ दिया है। मैंने उनके करियर में विकेट के पीछे उनका खराब दिन कभी नहीं देखा। न ही उस तरफ कभी किसी की नजर जाती है। 

 

 

Related Articles

Back to top button