जीवनशैली

चाय या कॉफी : हमने लोगों से जाना क्या है सर्दियों में उनकी पसंद…

teaa-650_650x488_41448371000नई दिल्ली: ऐसा बहुत कम ही होता होगा, जब मेरी सुबह की शुरूआत एक गर्म चाय की प्याली से न हो। गर्मियों के मुकाबले सर्दियों की सुबह कुछ सुस्ती भरी होती है, बाहर की ठंड को देखते हुए रजाई से बाहर निकलने का मन नहीं करता, ख़ासतौर से जब तक आप गर्म कप पकड़ कर अपने हाथ गर्म न कर लें। वहीं, दूसरी ओर मेरे पापा कॉफी के फैन हैं। उन्हें कॉफी के बीज पीसने की प्रक्रीया काफी पसंद है और अपने लिए वह खुद ही कॉफी बनाना पसंद करते हैं। मेरे लिए कॉफी कभी भी चाय की जगह नहीं ले सकती।

मुझे लगता है कि दुनिया में दो तरह के लोग हैं। पहले वह जिन्हें कॉफी पसंद है और दूसरे चाय पसंद करने वाले लोग। ऐसे में मेरा मानना है कि यहां लोगों के दो अलग-अलग ग्रुप हैं, जैसे मेरे पापा और मैं। हालांकि, जब हमने फूड के सोशल मीडिया फॉलोअर्स से इस बारे में पूछा, तो कुछ और ही हमारे सामने आया। यहां हम बता रहे हैं हमारे फॉलोअर्स की पसंद।

श्रेणी : चाय या कॉफी में से आप क्या पसंद करते हैं, यह पूछने के बावजूद भी बहुत से लोगों ने इसका सही जवाब नहीं दिया। इस प्रकार, हमने महसूस किया कि सिर्फ चाय या कॉफी ही लोगों की पसंद में शामिल नहीं है। वे सुबह के समय एक कप मसाला चाय भी पसंद कर सकते हैं या एक छोटा कप एसप्रेसो कॉफी, ताकि वह दिनभर अच्छे से काम कर सकें। लाइफ में कुछ चीज़ों में सिर्फ काला और सफेद नहीं होता। चाय/ कॉफी पसंद करने वाले लोग कई श्रेणी में आते हैं।

वैरिएब्ल्स : इस दौरान हमने यह भी पाया कि चाय और कॉफी पसंद करने के लिए कई प्रभावित बातें और चीज़ें भी होती हैं। इसमें दिन का समय सबसे महत्वपूर्ण हैं। मौसम और ठंडी हवाएं आपके मन को बदल कर रख सकती हैं।

मौका : हालांकि, घर में लोग अक्सर चाय ही पसंद करते हैं, जब वह बाहर जाते हैं और शाम को दोस्तों से मिलते हैं, तो वह कॉफी के साथ जाना पसंद करते हैं। बीते कुछ सालों में आए ‘कॉफी शॉप’ कल्चर को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।  

चाय और कॉफी के प्रकार
जब हमने लोगों से पूछा कि उन्हें किस तरह की चाय या कॉफी पसंद है, तो हमें लोगों की कुछ दिलचस्प प्रतिक्रियाएं मिलीं।

चाय : सभी प्रकार की मसाला चाय इस राउंड की विनर रहीं। बहुत से लोगों ने ग्रीन और ब्लैक टी को अपनी पसंद बताया। घर की बनी चाय पर लोगों का झुकाव काफी था, क्योंकि सर्दियों की सुबह की शुरुआत एक प्याली चाय से ही होती है। कुछ अदरक के साथ बनाना पसंद करते हैं, तो कुछ लोगों को तुलसी की चाय अच्छी लगती है, वहीं कुछ लोग चाय में इलायची डालकर पीना पसंद करते हैं। हालांकि, रेगूलर दूध वाली चाय के फैन्स टॉप पर हैं।

कॉफी : यह भी कई भागों में बंटी हुई है। फिल्टर कॉफी के अलग फैन्स हैं, मुख्य रूप से देश के दक्षिणी हिस्से में। यही नहीं, यहां कुछ लोग स्ट्रॉन्ग ब्लैक काफी पसंद करते हैं, तो वहीं झागदार कैपेचीनो के फैंस की भी कमी नहीं है।
 

हैरान करने वाली बात
इन सब के बीच हमने पाया कि भारत मुख्य रूप से चाय को पसंद करने वाला देश है। हालांकि, चाय और कॉफी के बीच काफी कम अंतर पाया गया, लेकिन हमारे डिपस्टिक से पता लगा कि कॉफी हमारे दिलों में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही है और भारत में गर्म पेय पदार्थों में सबसे ज़्यादा पसंद की जाती है।

यह कॉफी शॉप के लिए एक खुशी का लम्हा है कि वह चाय पसंद करने वाले देश में आए और लोगों के लिए नया विकल्प पेश किया। एक जगह जहां लोग कॉफी की चुस्की के साथ अपना टाइम बिता सकें, दोस्तों के साथ बैठ घंटों बातें कर सकें, चेस- गिटार बजाकर टाइम बिता सकें। हालांकि, हाल ही के महीनों में उल्टा ट्रेंड देखा गया है। चाय पारंपरिक रूप से स्ट्रीट साइड, फाइव स्टार होटल्स में फैंसी चाय रूम में मिलने लगी है। यही नहीं, देशभर में कई चायशॉप खुल रही हैं जैसे, चायोज़, ताज महल टी हाउस, बबल टी कैफे आदि। यह वह सभी पेय पदार्थ सर्व करतें हैं जो हमें पसंद हैं। साथ ही, इन्हें आरामदायक और कैजुअल कैफे वातावरण में सर्व किया जाता है। अब तक फैशन के अनुसार ही ट्रेंड फैलते हुए देखा गया है लेकिन यह दिलचस्प होगा अगर वे ट्रेंड को उल्टा करके संभाल पाएं।

Related Articles

Back to top button