जीवनशैली

चारकोल से खिल उठेगा आपका चेहरा, इस तरह घर पर ही बनाएं

चारकोल के इस्तेमाल से चेहरे पर मुंहासे कम होने लगते हैं। यह हमारी त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोख लेता है , जिससे हमारी त्वचा बिल्कुल सामान्य लगने लगती है। जब त्वचा पर तेल नियमित रहेगा तब हमारे चेहरे पर दाने भी नहीं होते हैं। यह हमारी त्वचा को टॉक्सिन्स, पलूटेंट, सीबम और केमिकल्स बचाता है , जिससे हमारा चेहरा दमकता और बेदाग होता है।

इस तरह काम करता है चारकोल
चारकोल में अवशोषित करने की क्षमता बेहद अधिक पायी जाती है। इसलिए इसके इस्तेमाल के बाद आपका चेहरा साफ हो जाता है। यह त्वचा से सारी गंदगी ,धूल-मिट्टी और ब्लैक हेड्स को अवशोषित कर लेता है। इसके कारण ही इसके इस्तेमाल के तुरंत बाद आपकी त्वचा बेदाग़ और निखर जाती है।

चारकोल फेस पैक सामग्री
1/2 चम्मच ऐक्टिवेटिड चारकोल पाउडर
1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
1 चम्मच गुलाब जल
1चम्मच दही

इस तरह बनाएं
इन सारी चीजों को एक साथ अच्छे से मिला लें। अब जब यह पेस्ट बन जाए तब इसे अपने चेहरे पर फ़ेस मास्क की तरह लगगा लें। इस पेस्ट को करीब 15 मिनट तक लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें।

चारकोल स्क्रब सामग्री
1 चम्मच ऐक्टिवेटिड चारकोल पाउडर
1 चम्मच वर्जिन ऑलिव ऑयल
1 चम्मच दरदरी पिसी चीनी

इस तरह बनाएं
चारकोल स्क्रब बनाने के लिए चीनी में ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इसमें ऐक्टिवेटिड चारकोल पाउडर को भी मिलाएं। जब इन दोनों का मिश्रण दरदरा होकर काले पेस्ट में बदल जाए। तब इस पेस्ट को 2 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा लें। चेहरे पर पेस्ट लगाने के बाद हाथों से स्क्रब कर लें।

Related Articles

Back to top button