राज्य

चार मिनट में पारित हो गया एक अरब 92 करोड़ का बजट

phpThumb_generated_thumbnail (31)दस्तक टाइम्स एजेंसी/सीकर.  सीकर शहर के विकास का एक अरब 92 करोड़ 21 लाख रुपए का वार्षिक बजट शनिवार को महज चार मिनट में पारित हो गया। सभापति जीवण खां की अध्यक्षता में हुई नगर परिषद की साधारण सभा की बैठक में एक घंटे से अधिक समय तक बजट पर चर्चा के बाद एजेंडे में शामिल 14 प्रस्तावों पर मुहर लगी।

माधव विहार आवासीय व व्यावसायिक योजना में स्थित भूखंड संख्या एक व दो की नीलामी के संबंध में धरोहर राशि जब्त करने को लेकर बोर्ड में दो धड़े हो गए। सभापति जीवण खां ने इस पर निर्णय के लिए पांच सदस्यीय समिति गठित करने की घोषणा की है। बैठक में पक्ष और विपक्ष के पार्षद विकास के मुद्दों पर चर्चा करते दिखे। मौजूद विधायक रतनलाल जलधारी ने इसे सराहा।  बैठक में पहली बार बिजली और जलदाय विभाग के अधिकारी भी उपस्थित हुए।

ठोस कचरा प्रबंधन

बोर्ड ने 685 लाख रुपए की लागत से बनने वाले कचरा निस्तारण प्रोसेसिंग प्लांट को वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति दे दी। प्लांट के लिए सौ रुपए प्रति टन के हिसाब से कचरा निस्तारण की दर तय की गई है। प्लांट का कार्य 18 माह में पूरा करना होगा।

खुले में शौच से मुक्त हो सीकर: बैठक मे नगर परिषद की ओर से खुले में शौच जाने वाले परिवारों के घरों में स्थान उपलब्ध होने पर शौचालय का निर्माण करवाने व स्थान उपलब्ध नहीं होने पर सार्वजनिक शौचालय का निर्माण करवाने का निर्णय किया गया। परिषद ने कोतवाली के पास और स्वामियों की बस्ती में शौचालय निर्माण के लिए कार्यादेश जारी कर श्री कल्याण अस्पताल, शेखावाटी जनाना अस्पताल, पीडब्लूडी डाक बंगला और बंजारा बस्ती में शौचालय निर्माण के लिए निविदा भी जारी कर दी है।  

नियुक्ति और कर्मचारियों को भूखंड

परिषद में 159 कर्मचारियों की कमी की पूर्ती के लिए विधायक के माध्यम से राज्य सरकार पर दबाव बाने का निर्णय किया है। परिषद कर्मचारियों को भू खंड आवंटित करने का प्रस्ताव भी पारित किया गया।

भीतरी शहर की सफाई सौ लाख के ठेके पर

शहर के स्टेशन रोड से बजाज रोड, ईदगाह, चांदपोल गेट, महामंदिर रोड, रामलीला मैदान, बहड़ सर्किल, राणी सती रोड से अंबेडकर पार्क, बजाज सर्किल, सिल्वर जुबली रोड होते हुए कल्याण सर्किल तक के मध्य क्षेत्र की सफाई का कार्य ठेके पर देने का निर्णय किया है। सफाई कार्य पर एक करोड़ रुपए वार्षिक खर्च होने का अनुमान है। नेता प्रतिपक्ष अशोक चौधरी ने इस पर  संबंधित वार्ड पार्षद की इसमें भूमिका तय करने का सुझाव दिया जिस पर सभापति ने सहमति जताई।

जन सहभागिता से चमकेंगे स्मार्ट वार्ड

बोर्ड ने परिषद की स्मार्ट वार्ड योजना के  प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी। योजना तहत चयनित छह वार्डों (प्रत्येक जोन से एक वार्ड) में जन सहभागिता से विकास के विशेष कार्य होंगे तथा चयनित वार्डों में आधुनिक तकनीक से सफाई करवाई जाएगी। वार्डों की गलियों की समान रंग व चित्रकला से थीम आधारित साज सज्जा की जाएगी। सीसी टीवी कैमरे, ई-जन सुविधा केन्द्र, अलार्म और पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।  

पॉलीथिन मुक्त शहर पर चर्चा

बैठक में शहर को पॉलीथिन मुक्त करने पर चर्चा कर प्रस्ताव पास किया गया। दुकानों पर काम लिए जा रहे प्लास्टिक के कप, कैरी बैग्स एवं विवाह स्थलों में काम लिए जाने वाले प्लास्टिक के सामान की रोकथाम के लिए कड़ाई बरतने के लिए पुलिस व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहयोग से अभियान चलाया जाएगा।

एसटीपी के लिए भूमि होगी अधिगृहित

राधाकिशनपुरा क्षेत्र में पानी निकासी की समस्या के समाधान के लिए अमृत योजना के तहत एसटीपी का निर्माण के लिए भूमि का चयन कर लिया गया है। बोर्ड ने चयनित भूमि के अधिगृहण का प्रस्ताव पास कर दिया। यदि कोई जमीन के बदले जमीन देने पर सहमत होता है तो स्वीकृति के लिए प्रस्ताव सिटी मोनिटरिंग कमेटी व राज्य सरकार को भेजा जाएगा।

एेसे आएगा पैसा

गृहकर व नगरीय विकास कर : 80 लाख रुपए

राजस्व व क्षतिपूर्तियों के मद से : 1281.68 लाख रुपए

निकाय संपत्तियों के किराए से: 3.04 लाख रुपए

भवन निर्माण स्वीकृति : 70 लाख

कृषि भूमि रूपांतरण एवं भू उपयोग परिवर्तन से: 420 लाख

सम्पति अंतरण प्रभार से : 80 लाख

भूमि लीज से: 180 लाख

सरकारी भूमि बेचान से: 5500 लाख रुपए

तोदी नगर से: 3000 लाख रुपए

पंचम राज्य वित्त आयोग के मद से 400 लाख रुपए

एनयूएलएम योजना-150 लाख

शासकीय संस्थाओं ऋण-500 लाख

अमृत योजना से 2750 लाख

14वें वित्त आयोग से 400 लाख

स्वच्छ भारत मिशन से 200 लाख

…और एेसे होगा खर्च

्रअधिकारियों व कर्मचारियों के संस्थापन व्यय : 1664.54 लाख

सड़कों की मरम्मत व संपत्तियों के रख रखाव पर : 200 लाख

नालियों की मरम्मत के लिए: 150 लाख रुपए

प्रकाश व्यवस्था: 60 लाख

परिषद कार्यालय व आवासीय भवनों के रख रखाव पर: 50 लाख रुपए, सफाई कार्य पर 350 लाख रुपए, परिषद के निर्माणाधीन भवन के कार्य को पूर्ण करने 620 लाख, डामर सड़क निर्माण-700 लाख

सीमेंट सड़क निर्माण-800 लाख

कंकरीट सड़क -150 लाख

नाली निर्माण-400 लाख

स्ट्रीट लाइट विस्तार-100 लाख

सफाई के लिए वाहन व संशाधन खरीद पर-125 लाख

औजार खरीद पर-20 लाख

स्मार्ट वार्ड पर-600 लाख

ई-प्रशासन-50 लाख

बाग-बगीचा-100 लाख

विश्राम गृह के लिए-100 लाख

कर्मचारी आवास निर्माण-100 लाख, नंदीशाला-100 लाख रुपए

Related Articles

Back to top button