स्वास्थ्य

चिकनगुनिया से त्वचा पर पड़ गये हैं रैशेज तो अपनाये ये उपाय

इस बीमारी में तेज बुखार के साथ-साथ हाथ-पैर के जोड़ों में भयंकर दर्द होता है। इस बीमारी में दर्द के साथ-साथ त्वचा पर रैशेज भी पड़ जाते हैं।बरसात के बाद होने वाले विभिन्न प्रकार के इंफ्केशन होने का खतरा तो बढ़ ही जाता है इसी का प्रभाव है कि आजकल हर घर में मच्छरों के काटने से होने वाले रोग डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया के मरीज मौजूद हैं। इस बीमारी में तेज बुखार के साथ-साथ हाथ-पैर के जोड़ों में भयंकर दर्द होता है। इस बीमारी में दर्द के साथ-साथ त्वचा पर रैशेज भी पड़ जाते हैं।

इनाडुइंडिया के अनुसार किसी भी वायरल इंफेक्शन में त्वचा पर रैशेज पडऩा एक सामान्य समस्या है। लगभग 80 प्रतिशत रोगियों में इस तरह की समस्या देखी जाती है। ये रैशेज बुखार के दो दिन बाद ही त्वचा पर नजर आने लगते हैं। 5-6 दिन में इन पर खुजली होने लगती है और फिर धीरे-धीरे ये स्वत: ही ठीक भी हो जाते हैं।

कुछ रोगियों में हाइपरपिगमेंटेशन और सनबर्न की समस्या भी देखी गयी है।

चिकनगुनिया की वजह से होने वाले रैशेज हाथ- पैर, गर्दन, कान इत्यादि पर होते हैं जब कि डेंगू में होने वाले रैशेज चेचक की तरह होते हैं।

आइये आपको बताते हैं कुछ ऐसे उपाय जो रैशेज ठीक कर आपको राहत देंगे-

  1. एंटी एलर्जिक दवाओं का सेवन करें इससे आपको त्वचा के रैशेज तथा खुजली से राहत मिलेगी।
  2. बर्फ के टुकड़ों को किसी रुमाल में रखकर रैशेज वाली स्किन पर मलें इससे त्वचा की खुजली में तो आराम मिलेगा ही साथ ही रैशेज भी ठीक हो जाएंगे।
  3. एलोवेरा जैल को त्वचा पर लगायें इसके प्रयोग से त्वचा की जलन और सूजन दोनों में ही राहत मिलेगी।
  4. ऑलिव आयल को शहद के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा नम होगी और रैशेज में आराम मिलेगा।
  5. धूप से बचकर रहें, अच्छी क्वालिटी के सन क्रीम का प्रयोग करें। किसी भी प्रकार के साइट्रस युक्त फल या खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करें। 
  6. ओट्स में पाए जाने वाले पदार्थ रैशेज की समस्या से मुक्ति दिलाने में बहुत ही कारगर होते हैं। ओट्स में गरम पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं तथा इसे कम से कम 15 मिनट तक रैशेज पर लगा कर छोड़ दें इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

इन घरेलू उपायों के अलावा डॉक्टर का परामर्श लेना न भूलें। इन रोगों से बचने और छुटकारा पाने के लिये ये आवश्यक है कि घर के आस पास साफ-सफाई का ध्यान रखें।

 

Related Articles

Back to top button