उत्तराखंडराज्य

चिन्यालीसौड़ में वायुसेना का मालवाहक विमान उतरने का कार्यक्रम रद

उत्तरकाशी: भारत-चीन सीमा पर स्थित उत्तरकाशी जिले के चिन्यालीसौड़ में हवाई पट्टी पर सोमवार को वायुसेना माल वाहक विमान उतारने का कार्यक्रम आज रद हो गया। इसके लिए रविवार को वायुसेना की टीम ने निरीक्षण पर तैयारियों का जायजा लिया था। अब मंगलवार को लैंडि‍ंंग होगी।  इससे पहले वर्ष 2013 में आपदा के दौरान सेना ने यहां सीजे-हरक्यूलिस विमान उतारा था। सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण इस हवाई पट्टी के विस्तारीकरण का कार्य अंतिम चरण में हैं। चिन्यालीसौड़ में वायुसेना का मालवाहक विमान उतरने का कार्यक्रम रद

काबिलगौर है कि डोकलाम विवाद के बाद भारत-चीन सीमा पर सेना ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी थी। तब वायु सेना ने चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी का निरीक्षण कर विस्तारीकरण के कार्यों में जुटे उत्तर प्रदेश निर्माण निगम को मौजूदा जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं। वायुसेना लगातार हवाई पट्टी के कार्यों को निरीक्षण कर रही है। इस वर्ष अगस्त व सितंबर में तीन बार इसका जायजा लिया जा चुका है।

रविवार को वायुसेना की बरेली विंग के 14 सदस्यीय दल ने हवाई पट्टी का मुआयना किया। विंग कमांडर पंकज गुप्ता के नेतृत्व में पहुंचे इस दल में शामिल अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को यहां वायु सेना के माल वाहक विमान एएन-32 और 56 सीटर  मल्टीपरपज विमान की लैंडिंग कराई जाएगी। हवाई अड्डे के निर्माण एजेंसी के प्रोजेक्ट मैनेजर घनश्याम सिंह ने बताया कि रनवे का कार्य पूरा हो चुका है। एटीसी टावर पर मशीन लगनी बाकी हैं। 

Related Articles

Back to top button