ज्ञान भंडार

चीन: एक महीने में इतने अरब डाॅलर का हुआ नुकसान

china-yuanनई दिल्ली ( 8 नवंबर ) :चीन का विदेशी मु्द्रा भंडार अक्तूबर में लगातार चौथे महीने घटा है। चीन के विदेशों में बढ़ते निवेश और चीनी मु्द्रा युआन में लगातार हो रही गिरावट से विदेशी मु्द्रा भंडार में गिरावट आ रही है। चीन का विदेशी मु्द्रा भंडार अक्तूबर में एक महीने पहले के मुकाबले 45.7 अरब डॉलर घटकर 3,120 अरब डॉलर रह गया।

मार्च 2011 के बाद से चीन में विदेशी मु्द्रा भंडार का यह सबसे निचला स्तर है। चीन में यह स्थिति तब बनी है जब उसने युआन की गिरावट को थामने के लिये डॉलर की बिकवाली की। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी है।

इस साल की शुरुआत के बाद से चीन की मु्द्रा अमेरिकी डॉलर के सामने चार प्रतिशत गिर चुकी है। अमेरिका के केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दर बढ़ाने को लेकर लगातार बढ़ती प्रत्याशा के चलते डॉलर मजबूत हुआ है। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि युआन में आ रही तेज गिरावट उम्मीद से हटकर है। इसके पीछे कोई खास वजह नहीं दिखाई देती है।

चीन की मु्द्रा में गिरावट की एक वजह चीन से विदेशों में अधिक निवेश करना भी है। वर्ष के पहले सात माह के दौरान चीन ने विदेशों में 102.75 अरब डॉलर का निवेश किया है जबकि इस दौरान देश में 77.13 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आया।

 

Related Articles

Back to top button