अन्तर्राष्ट्रीय

चीन की चेतावनी: भारत अगर नकारता रहा तो होकर रहेगा युद्ध

चीन के सरकारी अखबर ग्लोबाल टाइम्स ने एक बार फिर डोकलाम विवाद पर भारत को गीदड़भभकी दी है. अखबार के एडिटर ने कहा है कि भारत अगर लगातार चीन की चेतावनी को लगातार दरकिनार करता रहा तो निश्चित ही युद्ध होकर रहेगा. यह बयान ऐसे वक्त में आया है जब भारत की ओर से कूटनीतिक तौर पर मुद्दे को सुलझाने की कोशिशें जारी हैं.

ये है देश का सबसे छोटा हिल स्‍टेशन, खतरनाक खाई से गुजरती है ट्रेन तो थम जाती हैं सांसे

चीन की चेतावनी: भारत अगर नकारता रहा तो होकर रहेगा युद्धग्लोबल टाइम्स पर जारी करीब डेढ़ मिनट के इस वीडियो में अखबार के संपादक ने कहा है कि नई दिल्ली आज भी 1962 के जवाहर लाल नेहरू की तरह अनुभवहीन है. वीडियो में कहा गया है कि भारत खुद को विपरीत हालात से निपटने के लिए तैयार नहीं कर रहा बल्कि देश की जनता को सब कुछ ठीक होने का दिलासा दे रहा है.   

घुमने जायें हिंदुओं का पवित्र तीर्थ रामेश्वरम

वीडियो में एक भारतीय अखबार का हवाला भी दिया गया है जिसमें कहा गया है कि चीन कभी भारत पर हमला नहीं कर सकता. यहां तक कि हल्की सैन्य कार्रवाई का रिस्क भी नहीं लेगा. इसके जवाब में ग्लोबल टाइम्स में कहा गया है कि चीन भी युद्ध नहीं बल्कि शांति की बहाली चाहता है और साथ मिलकर आगे बढ़ना चाहता है. लेकिन अगर भारतीय सेना लगातार चीन की धरती मंडराएगी तो स्थितियां अलग हो सकती हैं.

अगर भारत चालाकी करेगा तो युद्ध को रोकना मुश्किल है और भारत लगातार चीन की चेतावनी को अनसुना करता रहा तो युद्ध ही एक मात्र विकल्प बचेगा. 1962 में भी नेहरू को लगा था कि चीन हमला नहीं करेगा लेकिन भारत अब भी उसी तरह की अनुभवहीनता दिखा रहा है. 

Related Articles

Back to top button