अन्तर्राष्ट्रीय

चीन के शिनजियांग में लंबी दाढ़ी और नकाब पर रोक…

बीजिंग ने प्रांत में मुस्लिम उइगरों के असामान्य दाढ़ी रखने और सार्वजनिक स्थानों पर नकाब पहनने पर प्रतिबंध लगाने समेत कई नए नियम बनाए हैं।

बीजिंग। चीन ने पश्चिमी शिनजियांग प्रांत में बढ़ते धार्मिक कट्टरपंथ पर अंकुश लगाने के लिए कुछ नए कदम उठाए हैं। बीजिंग ने प्रांत में मुस्लिम उइगरों के असामान्य दाढ़ी रखने और सार्वजनिक स्थानों पर नकाब पहनने पर प्रतिबंध लगाने समेत कई नए नियम बनाए हैं। इन्हें एक अप्रैल से लागू किया जाएगा। मुस्लिम उइगरों की आबादी वाले शिनजियांग में हाल के सालों में सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं। इस अशांति के लिए बीजिंग इस्लामिक आतंकियों और अलगाववादियों को जिम्मेदार ठहराता है।

जबकि मानवाधिकार समूहों का कहना है कि हिंसा चीन की दमनकारी नीतियों की प्रतिक्रिया है। इसके उलट चीनी सरकार शिनजियांग में किसी भी उत्पीड़न से इन्कार करती है। चीन बढ़ते धार्मिक कट्टरता पर अंकुश लगाने के लिए कुछ साल पहले भी कई उपायों की घोषणा कर चुका है। नया कानून बुधवार को शिनजियांग के जनप्रतिनिधियों ने पारित किया। इसे प्रांत की वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया है।

इसमें पहले के नियमों को विस्तार दिया गया है और वे एक अप्रैल से प्रभावी होंगे। इसके अनुसार, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट जैसे सार्वजनिक स्थानों के कर्मचारी नकाब से चेहरा ढंककर आने वाले लोगों को प्रवेश से रोकेंगे। इसके अलावा, अभिभावकों को अपने बच्चों को प्रेरित करने के लिए अच्छे आचरण अपनाने के लिए कहा गया है। उन्हें विज्ञान पढ़ाने और नियमित रूप से स्कूल भेजने की बात कही गई है। लोगों को एकता बनाने और कट्टरपंथ का विरोध करने को भी कहा गया है।

Related Articles

Back to top button