अन्तर्राष्ट्रीय

चीन में कोरोनावायरस से अब तक 803 की मौत, चपेट में 35 हजार लोग

कोरोनावायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचाना शुरू कर दिया है। जापान, सिंगापुर, थाईलैंड, दक्षिण कोरिया समेत कई देशों में कोरोनावायरस तेजी से फैल रहा है। जहां चीन में अब तक इस वायरस से 803 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं इससे 34,598 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। दूसरी ओर अब चीन ने इस वायरस का नाम बदलने की घोषणा की है। चीन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने इस वायरस को एक अस्थायी आधिकारिक नाम दिया है। अब इस वायरस को कोरोनावायरस की जगह ‘नोवल कोरोनावायरस निमोनिया’ या ‘एनसीपी’ के तौर पर जाना जाएगा। आयोग ने शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि नए नाम को चीन के सरकारी विभागों और संगठनों द्वारा अपनाया जाना चाहिए जब तक कि संक्रमण का स्थायी नाम निर्धारित नहीं किया जाता है।

China, Feb 04 (ANI): Volunteers in protective suits disinfect a railway station as the country is hit by an outbreak of the new coronavirus, in Changsha, Hunan province, on Tuesday. (REUTERS Photo)

नए वायरस के नामकरण का फैसला ‘इंटरनेशनल कमिटी ऑन टैक्सोनॉमी ऑफ वाइरस’ ने किया है। नए नाम को वैज्ञानिक पत्रिकाओं को सौंपी दिया गया है और समिति ने उम्मीद की है कि यह कुछ दिनों के भीतर हर जगह अपना लिया जाएगा।

एक अमेरिकी और जापानी नागरिक की मौत
चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस से एक अमेरिकी महिला और एक जापानी पुरुष की मौत होने के साथ ही देश में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 803 हो गई। स्वास्थ्य अधिकारियों ने इनकी मौत की पुष्टि की है।

अधिकारी ने बताया कि कोरोनावायरस संक्रमण के कारण वुहान में एक अमेरिकी नागरिक की मौत हो गई है। संक्रमण के कारण चीन में किसी विदेशी नागरिक की मौत का यह पहला मामला है।

अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने शनिवार को कहा कि हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि कोरोनावायरस से संक्रमित 60 वर्षीय अमेरिकी नागरिक की चीन में वुहान के एक अस्पताल में छह फरवरी को मौत हो गई।

चीनी विदेश मंत्रालय ने पहले कहा था कि देश में 19 विदेशी नागरिक इस वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। सभी का इलाज चल रहा है। उनमें से दो का स्वास्थ्य अब सही है। मंत्रालय ने यह बताने से इनकार कर दिया कि ये विदेशी किस देश के नागरिक हैं। इससे पहले खबरें आई थीं कि चार पाकिस्तानी और दो ऑस्ट्रेलियाई नागरिक इस वायरस से संक्रमित हुए थे।

दूसरी ओर वुहान शहर में एक जापानी नागरिक की कोरोनावायरस के संदिग्ध संक्रमण के कारण मौत हो गई है। जापान के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को टोक्यो में जारी एक बयान में वुहान शहर में अपने नागरिक के मरने की सूचना दी।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि करीब 60-65 साल के इस व्यक्ति को गंभीर न्यूमोनिया की हालत में वुहान के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अस्पताल ने उसके मरने की सूचना चीन स्थित जापानी दूतावास को दी।

बयान के अनुसार, चीन के चिकित्सा अधिकारियों का कहना है कि व्यक्ति के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की आशंका बहुत ज्यादा है लेकिन इसकी पुष्टि करना मुश्किल है। बयान में कहा गया है कि व्यक्ति के मौत की वजह वायरल न्यूमोनिया बताया गया है। अगर व्यक्ति के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो जाती है तो वह इस संक्रमण की चपेट में आकर मरने वाला पहला जापानी नागरिक होगा।

चीन में शुक्रवार को 86 लोगों की मौत हुई
राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि चीन में इस विषाणु के कारण शुक्रवार को 86 लोगों की मौत हो गई। इनमें से 81 लोगों की मौत हुबेई प्रांत और उसकी प्रांतीय राजधानी वुहान में हुई। इसके अलावा हीलॉन्गजियांग में दो, बीजिंग, हेनान आौर गांन्सु में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।

आयोग ने बताया कि शुक्रवार को 26 लोगों के इस विषाणु से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। मकाउ में 10 और ताइवान में 16 मामले दर्ज किए गए। आयोग ने बताया कि शुक्रवार को कुल 4,214 संदिग्ध मामले सामने आए और 1,280 मरीज गंभीर रूप से बीमार हो गए तथा 510 मरीजों को स्वास्थ्य में सुधार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

उसने बताया कि कुल 6,101 मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है और 27,657 लोगों के संक्रमित होने की आशंका है। 2,050 लोगों को स्वास्थ्य में सुधार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। चीन के अलावा भारत समेत 27 से अधिक देशों में कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं।

जापानी जहाज पर संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ी
इस बीच, जापान के पृथक किए गए क्रूज जहाज पर तीन अन्य लोग कोरोनावायरस से पीड़ित पाए गए और इसके साथ ही जहाज में इससे संक्रमित कुल लोगों की संख्या बढ़कर 64 हो गई है।
इससे एक ही दिन पहले जापान ने अपने इस क्रूज पर शुक्रवार को कोरोना वायरस के 41 नए मामले दर्ज किए थे। वहीं, अपने एक लग्जरी जहाज को वापस बुला लिया।

शुक्रवार को 41 मामलों की पुष्टि से पहले 20 संक्रमित यात्रियों को टोक्यो के पास डायमंड प्रिंसेस से उतारा गया। इस जहाज पर करीब 3700 लोगों के सवार होने की पुष्टि हुई है।

Related Articles

Back to top button