अन्तर्राष्ट्रीय

चीन में भूस्खलन के बाद धमाका, 33 इमारतें ढहीं, 91 लोग लापता

phpThumb_generated_thumbnail (35)बीजिंग। चीन के दक्षिणी शहर शेनझेन में औद्योगिक दुर्घटना में 91 लोगों के लापता होने के बाद प्रधानमंत्री ली कियांग ने मामले के आधिकारिक जांच के आदेश दिए हैं। चीनी संवाद समिति ने बताया कि प्रधानमंत्री ने घटना के अगले दिन इसकी विस्तृत जांच और राहत एवं बचाव के हर संभव प्रयास करने के आदेश दिए।वेस्ट ईस्ट पाइपलाइन में हुआ विस्फोट

चाइना सेंट्रल टेलीविजन (सीसीटीवी) ने बताया कि प्राकृतिक गैस के वेस्ट-ईस्ट पाइपलाइन का एक हिस्से में विस्फोट हुआ था। हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है कि इस विस्फोट का दुर्घटना से कोई संबंध था या नहीं। भूमि एवं संसाधन मंत्रालय ने स्थानीय सोशल नेटवर्किंग साइट वीबो पर लिखे एक पोस्ट में बताया कि शेनझेन के गुआंगङ्क्षमग जिले में स्थित हेंगतैयू औद्योगिक पार्क में दीवार ढहने से 33 बहुमंजिला इमारतों को क्षति पहुंची और काफी लोग लापता हो गए। इससे पहले तियानजिन में हुए रासायनिक विस्फोट में 160 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

900 से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला गया

एजेंसी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने केन्द्रीय सरकार को शेनझेेन प्रशासन की मदद के भी निर्देश दिये हैं। राहत एवं बचाव कार्य के लिए अग्निशमन दल के 500 कर्मचारी और 30 कुत्ते भी भेजे गए हैं। उसने कहा कि इसमें कल शाम तक 14 लोगों का पता लगाया गया है और 900 से अधिक लोगों को वहां से सुरक्षित निकाला गया है। सीसीटीवी के अनुसार लापता 91 लोगों में 59 पुरुष तथा 32 महिलाएं शामिल हैं। इससे पहले लापता लोगों की संख्या 59 बतायी गई थी। चीन में हालिया समय में औद्योगिक दुघटनाओं के मामले में लगातार हो रही बढ़ोतरी के कारण सुरक्षा मानकों पर सवाल उठने लगे हैं।

 

Related Articles

Back to top button