व्यापार

चूरन और हींग की भी हो रही Online खरीदारी: Amazon

img_20161010014147New Delhi: India की Top E-Commerce companies में शामिल Amazon के Chief Amit Agrawal ने ‘चूरन और हींग’ जैसे छोटे आइटम बेचने पर अपनी प्रतिद्वंद्वी Flipkart की ओर से तंज कसे जाने का जवाब दिया है।

फ्लिपकार्ट ने कहा था कि अमेजन ने हाल में समाप्त हुई फेस्टिव सीजन सेल्स में आंकड़ों को बढ़ाने के लिए इस तरह के छोटे आइटमों को भी बेचा है। इस बारे में अग्रवाल ने बताया कि लोगों ने न केवल मोबाइल फोन, अप्लायंसेज, फर्नीचर और कपड़ों की खरीदारी की, बल्कि उन्होंने चूरन और हींग भी खरीदे।
फ्लिपकार्ट ने शुक्रवार को दावा किया था कि उसने फेस्टिव सीजन सेल्स में 1.55 करोड़ यूनिट्स बेचकर जीत हासिल की है, जबकि अमेजन की बिक्री 1.5 करोड़ यूनिट्स की रही। फ्लिपकार्ट का कहना था कि उसने ग्रॉसरी या प्राइम मेंबरशिप्स ऑफर किए बिना सेल्स का यह आंकड़ा हासिल किया है।
फ्लिपकार्ट के सीईओ बिन्नी बंसल ने ईटी से कहा था कि हमारा फोकस मोबाइल, लाइफस्टाइल प्रॉडक्ट्स और बड़े अप्लायंसेज पर था और हमारा मानना है कि इस समय कस्टमर्स यही खरीदना चाहते हैं। आप चूरन, हींग, बेसन और बॉर्नविटा पर कभी भी सेल चला सकते हैं।
दूसरी ओर, अग्रवाल ने कहा कि भारत में ई-कॉमर्स एक ऐसे दौर में पहुंच गया है, जहां रोजाना इस्तेमाल की चीजों की ऑनलाइन खरीदारी एक आदत बन गई है। अग्रवाल ने बताया कि खरीदारी के व्यवहार में यह बदलाव प्राइम सब्सक्रिप्शंस के लॉन्च के दो महीने के अंदर बहुत अधिक बढ़ने से दिख रहा है।
सेल की अवधि के दौरान प्रत्येक तीन शिपमेंट में से एक प्राइम मेंबर्स के लिए थी। उन्होंने कहा कि अमेजन ने अमेरिका में ऑपरेशंस शुरू करने के एक दशक बाद प्राइम को 2005 में लॉन्च किया था। भारत में इसे लॉन्च के तीन वर्ष में ही पेश किया गया है।
डिवेलप्ड देशों के उलट, भारत में ऑनलाइन रिटेल में बढ़ोतरी का प्रमुख कारण सुविधा नहीं, बल्कि डिस्काउंट और फ्री डिलीवरी है। इस वर्ष ई-कॉमर्स में फॉरेन इनवेस्टमेंट पर नई गाइडलाइंस के आने के बाद कंपनियों को डिस्काउंटिंग में कटौती करनी पड़ी है, जिससे ऑनलाइन रिटेलर्स की सेल्स ग्रोथ घटने लगी है। अग्रवाल ने कहा कि पब्लिक लिस्टेड कंपनी होने की वजह से हम आंकड़ों की घोषणा में काफी ईमानदार हैं।
 

Related Articles

Back to top button