जीवनशैली

चेहरे पर दाग-धब्बे ये जानने के बाद नहीं रहेंगे…

झाइयां होने के कई कारण हो सकते हैं. ऐसा कई बार पेट की गड़बड़ी के चलते होता है तो कई बार हॉर्मोन्स के असंतुलन के चलते. इनके इलाज के लिए बाजार में कई तरह के उत्पाद मौजूद हैं पर कोई भी उपचार चिकित्सक की सलाह के बिना करना खतरनाक हो सकता है. ऐसे में घरेलू उपायों को आजमाना ज्यादा सुरक्षि‍त रहता है. झाइयों को दूर करने के लिए आप भी ये घरेलू उपाय आजमा सकते हैं : 

चेहरे पर दाग-धब्बे ये जानने के बाद नहीं रहेंगे...1. झाइयों से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप तेज धूप के संपर्क में कम से कम आएं. जब भी धूप में निकलें तो चेहरा ढककर चलें और छतरी का इस्तेमाल करें.

 2. आप चाहें तो जौ के आटे में दही, नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज कर सकते हैं. कुछ देर मसाज करने के बाद उस लेप को उसी प्रकार चेहरे पर कुछ देर रहने दीजिए. फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. 
3. चेहरे की झाइयां दूर करने के लिए नींबू, हल्दी और बेसन का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाना भी फायदेमंद होता है.
4. कई बार कम नींद लेना या सही से न सो पाने के कारण भी चेहरे पर झाइयां उभर आती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप पूरी नींद लें. सोने से पहले चेहरे को धोना न भूलें. 
5. आप चाहें तो रात को सोने से पहले चेहरे पर मलाई और बादाम का पेस्ट भी लगा सकते हैं. ऐसा करने से जहां झाइयों की समस्या दूर होती है वहीं चेहरे पर भी निखार आता है.
6. सेब और पपीते का गूदा चेहरा पर लगाना बहुत फायदेमंद होता है. दोनों ही फलों के गूदों में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो चेहरे पर मौजूद अनचाहे दाग-धब्बों को दूर करने का काम करते हैं.

Related Articles

Back to top button