स्पोर्ट्स

चौथे नंबर पर जमे श्रेयस अय्यर, तोड़ा 40 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड दौरे पर गई भारतीय टीम को भले ही 31 साल बाद वन-डे सीरीज में क्लीन स्वीप झेलनी पड़ी हो। भले ही विराट कोहली का बल्ला न चलो हो और बुमराह भी पटरी से उतरे दिखे हो, लेकिन इन सब के बावजूद श्रेयस अय्यर के रूप में एक खुशखबरी भी मिली है। लंबे समय से चौथे नंबर के लिए जारी बल्लेबाज की तलाश अब मुंबई के इस खिलाड़ी पर आकर खत्म होते नजर आ रही है।

एक के बाद एक लगातार तीन एकदिवसीय मुकाबले में हार से हालाकान भारतीय टीम के लिए चौथे नंबर पर उतरते हुए श्रेयस अय्यर ने एक शतक और दो अर्धशतक लगाए। भले ही सीरीज का एक भी मैच टीम इंडिया नहीं जीत पाई हो, लेकिन वह पूरी श्रृंखला में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय भी रहे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैच की वन-डे सीरीज में कुल 217 रन बनाने वाले श्रेयस ने हैमिल्टन में हुए पहले वनडे में 107 गेंदों पर 103 रन बनाए। यह उनके वन-डे करियर का पहला शतक भी था। ऑकलैंड में हुए दूसरे मैच में भी अय्यर का बल्ला खामोश नहीं रहा, 57 गेंदों पर उन्होंने 52 रन बनाए। माउंट मॉनगनुई में खेले गए तीसरे मैच में श्रेयस अय्यर ने 63 गेंदों पर 62 रन की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेलकर एक विश्व रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

श्रेयस अय्यर की फॉर्म का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने पिछले 17 मैच में एक शतक और आठ अर्धशतक जड़े हैं। इस दौरान उनका औसत 49 का और स्ट्राइक रेट 101.03 का रहा। इसी के साथ उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज इयान चैपल को भी पछाड़ दिया।

दरअसल, श्रेयस अय्यर 16 पारियों में 9 बार 50+ का स्कोर बना चुके हैं, जिनमें उनका औसत 56.25 का है। वहीं चैपल ने 50 की औसत से 16 पारियों में आठ बार 50+ का स्कोर खड़ा किया है। 1080 में आखिरी एकदिवसीय खेलने वाले इयान चैपल के इस अद्भुत रिकॉर्ड को तोड़ने वाले अय्यर की बल्लेबाजी को देखकर तो यही लगता है कि नंबर चार पर भारत की खोज पूरी हुई।

Related Articles

Back to top button