ज्ञान भंडार

छतरपुर जिले में दलितों को कुएं से पानी भरने पर लगाई पाबंदी

well_chatarpur_3nov_2015113_75259_02_11_2015दस्तक टाइम्स/एजेंसी-मध्यप्रदेश:

छतरपुर- नौगांव। थाना क्षेत्र के कीरतपुरा गांव में दबंगों ने दलितों को कुएं से पानी भरने से पाबंदी लगा दी है। दबंगों की दहशत से दलित परिवारों में इतनी दहशत है कि दलितों के घरों में न तो खाना बन रहा है न कोई सो सका है। यहां तक कि दलित परिवारों के बच्चों ने डर के मारे स्कूल भी जाना छोड़ दिया है। सोमवार को परेशान दलितों ने साहस जुटाकर नौगांव में एसडीएम को जब ज्ञापन दिया तो प्रशासनिक मशीनरी हरकत में आई और यह मामला सामने आया है।

 कुछ समय पहले दबंगों ने गांव की दलित बस्ती में दलितों के घरों में घुसकर महिलाओं के साथ अभद्रता, मारपीट करते हुए लूटपाट की थी, जिसमें दलितों के घर से उर्दा, तिली, गेहूं, चावल, चना के बोरे और बक्सों के ताले तोड़कर सोने चांदी के जेवरात लूटकर ले गए।
 
साथ ही घरेलू सामान टीबी, पंखा, जनरेटर सहित अन्य कीमती सामान की तोड़फोड़ कर गए थे। इस मामले में पुलिस ने भी लापरवाही पूर्ण रवैया दर्शाया और किसी भी आरोपी को नहीं पकड़ा, जिससे उनके हौसले बुलंद हो गए और दलितों पर उनका आतंक बढ़ गया।
 
दूसरी ओर दलित आरोपियों को पकड़ने की मांग कर रहे थे, जिससे बौखलाकर दबंगों ने कीरतपुरा में गांव के सार्वजनिक नलों और कुओंं से पानी भरने पर पाबंदी लगा दी। उनका फरमान न मानने वालों को जान से मारने की धमकी भी दी गई थ्ाी। इस फरमान के बाद तो दलितों का गांव में निकलना ही मुश्किल हो गया यहां तक कि दलितों के बच्चों ने भी डर के मारे स्कूल जाना भी छोड़ दिया।
 
इनका कहना है
 
घटना के बाद से आज तक पुलिस डकैती के आरोपियों को गिरफ्तार नहीं कर पाई है, जबकि सभी आरोपी गांव में खुलेआम घूम रहे हैं।
 
कलेक्टर ने पीड़ित परिवारों को 5- 5 हजार रुपए की सहायता राशि एवं खाने को गेहूं उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है। दलित परिवारों को सुरक्षा दिलाने और आरोपियों को शीघ्र पकड़ने का भरोसा भी दिलाया गया है।
 

Related Articles

Back to top button