उत्तर प्रदेश

छात्रों को समझाया वित्तीय सफलता का मूल मंत्र

राजर्षि में सामाजिक उद्यमिता एवं उद्यमीय कौशल पर कार्यशाला

वाराणसी : राजर्षि स्कूल ऑफ मैनेजेमन्ट एण्ड टेक्नोलाजी (आरएसएमटी), यू0पी0 कालेज, परिसर में सामाजिक, उद्यमिता एवं उद्यमीय कौल पर कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यक्रम में वित्तीय विशेषज्ञों ने छात्रों को वित्तीय सफलता के गुर बताये। कार्यशाला के मुख्य अतिथि, एक सोच सैण्डबॉक्स, देशपाण्डे फाउण्डेशन के अजय सुमन शुक्ला थे। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलन एवं राजर्षि प्रतिमा पर मार्ल्यापण के साथ हुआ। स्वागत अभिभाषण में संस्थान के निदेशक डा0 डी0बी0 सिंह ने विद्यार्थियों एवं मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए कहा कि उद्यमिता एवं उद्यमीय कौशल के विकास से विद्यार्थी के समक्ष नये अवसर उत्पन्न होते है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह वर्कशाप विद्यार्थियों के अन्दर उद्यमीय कौशल के विकास में सहायक की भूमिका अदा करने में सफल रहेगा।

कार्यक्रम दो सत्रों में संचालित किया गया। मुख्य अतिथि अजय सुमन शुक्ला ने विद्यार्थियों से उद्यमीय कौशल से पूर्ण होने के लिए तैयार रहने को कहा। उन्होंने उद्यम स्थापित करने के लिए तकनीकी, विपणन एवं वित्तीय पहलुओं पर विद्यार्थियों को विस्तार से समझाया। उन्होंने इन पहलुओं को सजीव उदाहरण के माध्यम से बताया जिस कारण से सत्र अत्यन्त ही लाभदायक एवं रोचक हुआ।

द्वितीय सत्र में आत्म विश्वास एवं नेतृत्व क्षमता के विकास पर पूरा ध्यान रखा गया। विद्यार्थियों से स्थापित संवाद के माध्यम से इसके लिए अनुभव एवं कार्य करने की प्रवृत्ति पर पूरा जोर दिया गया। कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों को विभिन्न टास्क के माध्यम से उद्यमीय कौशल को समझाया गया। कार्यक्रम के अन्त में प्रश्नोत्तर के माध्यम से विद्यार्थियों ने अपनी जिज्ञासाओं को शान्त करने की कोशिश की। कार्यक्रम सयोजक नीतू अग्रवाल थी। धन्यवाद ज्ञापन डॉ0 अमन गुप्ता ने दिया।

Related Articles

Back to top button