अन्तर्राष्ट्रीय

जंगलों में लगी आग से धुएं के साये में समाया सिडनी, नहीं दिख रहा ओपेरा हाउस

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स और क्वींसलैंड के जंगलों में लगी भयंकर आग लगातार खतरनाक होती जा रही है। दमकलकर्मियों की पूरी टीम इस आग को बुझाने के लिए जी-जान से लगी हुई है। हालांकि, इसमें अब तक ज्यादा कामयाबी हासिल नहीं हुई है। आग के चलते जंगल तबाह हो रहे हैं और उनका धुआं शहरों तक पहुंच रहा है। हालात इस कदर भयावह हो चुके हैं कि सिडनी पिछले कई दिनों से धुएं की आगोश में समाया हुआ है। इसके चलते वहां एयर क्वालिटी इंडेक्स खतरे के स्तर से 11 गुना ऊपर है। शहर में धुंआ इतना ज्यादा घना हो गया है कि इससे घरों और ऑफिसों में लगे फायर अलॉर्म एक्टिव होकर बजना शुरू हो जा रहे है।

सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इससे जुड़ी फोटो पोस्ट की हैं। इनमें कहा जा रहा है कि धुएं के चलते फायर अलार्म बज रहे हैं, जिसके चलते लोगों को अपने घर छोड़कर निकलना पड़ रहा है। इससे यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी भी परेशान है। सिडनी में हालात इस कदर खराब हो चुके हैं कि खराब दृश्यता और बार-बार अलार्म बजने की वजह से फेरी सर्विस भी बंद कर दी गई है।

वहीं, न्यू साउथ वेल्स राज्य के परिवहन विभाग ने चेतावनी जारी की है कि धुएं की वजह से ट्रेन स्टेशन का फायर अलार्म एक्टिव हो सकता है, जिससे आपात सेवाओं को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

नहीं दिख रहा सिडनी का मशहूर ओपेरा हाउस
धुंए की वजह से सिडनी का मशहूर ओपेरा हाउस दिखाई नहीं दे रहा है। साथ ही हार्बर ब्रिज और बोंडी बीच भी धुंए से घिर हुए हैं। गर्मी और धुएं के कारण बच्चों को लंच के दौरान कक्षाओं में ही रहने का आदेश दिया गया है। अभिभावकों को बिना मास्क लगाए बच्चों को स्कूल भेजने से मना किया गया है। न्यू साउथ वेल्स के एंबुलेंस सुपरिटेंडेंट के मुताबिक, पैरामेडिक्स हर दिन सांस की तकलीफ से जुड़ी 100 से ज्यादा कॉल्स अटेंड कर रहे हैं। प्रशासन ने लोगों को कहा है कि वह ज्यादा से ज्यादा घरों में ही रहे।

आग से 2.8 लाख हेक्टेयर इलाका तबाह
जंगलों में लगी इस आग से अभी तक 2.8 लाख हेक्टेयर जमीन खाक हो चुकी है। आग को बुझाने के लिए इस वक्त 2200 से ज्यादा दमकलकर्मी आग बुझाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। आग इतनी भयानक है कि अभी तक 700 से ज्यादा घर तबाह हो चुके हैं, वहीं इसकी चपेट में आने से छह लोग अपनी जान भी गवां चुके हैं। गर्मी के चलते ज्यादातर इलाकों को सूखे का सामना करना पड़ रहा है।

Related Articles

Back to top button