राष्ट्रीय

जनता के पैसे पर बिजनेस क्लास में उड़ रहे MPs

सूचना का अधिकार (आरटीआई) के तहत मांगी गई जानकारी में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. जनता के पैसे पर ज्यादातर सांसद बिजनेस और फर्स्ट क्लास में उड़ान भरते हैं. चौंकाने वाली बात ये है कि इस मामले में लेफ्ट पार्टियों के नेता सबसे आगे हैं, जिनके खर्चे सबसे ज्यादा हैं.

आरटीआई से खुलासा हुआ कि लोकसभा के सभी सदस्यों का एक साल का (अप्रैल 2016 से मार्च 2017) यात्रा और महंगाई भत्ते के रूप में कुल खर्च 95 करोड़ 70 लाख, 1 हजार आठ सौ तीस रुपये रहा. जबकि, राज्य सभा के सभी सदस्यों का अप्रैल 2016 से मार्च 2017 तक एक साल के लिए कुल खर्च 35 करोड़ 89 लाख, 31 हजार आठ सौ बासठ रहा. सांसदों के लिए खर्च इतना ज्यादा इसलिए है कि ज्यादातर सांसद फर्स्ट क्लास या फिर बिजनेस क्लास में उड़ान भरते हैं. यही नहीं सांसदों के पास किराए का एक चौथाई महंगाई भत्ता के रूप में पाने का भी अधिकार है.

मिली जानकारी के मुताबिक राज्यसभा के ज्यादातर सदस्यों ने अप्रैल 2016 से मार्च 2017 तक एक साल के लिए 10 लाख रुपये से ज्यादा यात्रा भत्ता/महंगाई भत्ता के रूप में हासिल किया है. सबसे ज्यादा खर्चा करने वालों में सीपीआई (एम) के पश्चिम बंगाल से सांसद रितब्रत बनर्जी रहे हैं, जिन्होंने 69 लाख 24 हजार दो सौ पैंतीस रुपये का दावा किया है. ये राशि लगभग 6 लाख रुपये प्रति महीना है. यही नहीं सीपीआई (एम) सांसद को करीब 14 लाख रुपये महंगाई भत्ते के रूप में भी मिला है.

दिलचस्प है कि सीपीआई (एम) ने रितब्रत बनर्जी को आलीशान लाइफस्टाइल के लिए पार्टी से संस्पेंड कर दिया है. पार्टी ने यह फैसला रितब्रत बनर्जी के सोशल मीडिया पर मोंट ब्लांक और एपल की स्मार्ट वॉच का फोटो डालने के बाद इसी साल जून में फैसला लिया. बनर्जी को तीन महीने के लिए पार्टी से बाहर किया गया है. सीपीआई (एम) ने उन्हें पार्टी की विचारधारा के उल्लंघन का आरोपी पाया, जो संयमित जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित करती है.

राज्य सभा के सभी सदस्यों का अप्रैल 2016 से मार्च 2017 तक एक साल का कुल खर्च 35 करोड़, 89 लाख, 31 हजार आठ सौ बासठ रुपया रहा है. राज्यसभा के विपक्ष के नेता का एक साल का कुल यात्रा और महंगाई भत्ता 6 लाख सत्तासी हजारी दो सौ पैंत्तीस रुपये रहा है. लेकिन, दूसरी ओर राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन का खर्चा 43 लाख सोलह हजार नौ सौ अड़तीस रुपये रहा है.

उपर्युक्त सदस्यों के यात्रा और महंगाई भत्ते का कुल खर्चा चौंकाने वाला है, तो माननीयों के हवाई सफर का टिकट भी बहुत चौंकाने वाला है. पढ़िए राज्य सभा के सदस्यों की सूची जिनके यात्रा और महंगाई भत्ते का खर्च सबसे ज्यादा रहा है.

मिताली राज ‘ड्रेस’ की वजह से हुई ट्रोल, लोगों ने कहा- ‘तुम एक्ट्रेस नहीं क्रिकेटर हो’

1. रितब्रत बनर्जी, सीपीआई (एम), पश्चिम बंगाल – 69 लाख 24 हजार तीन सौ पैंतीस रुपये

2. डी. राजा, सीपीआई, तमिलनाडु – 65 लाख 4 हजार आठ सौ अस्सी रुपये

3. सुखेंदु शेखर रॉय, टीएमसी, पश्चिम बंगाल – 61 लाख 72 हजार दो सौ एकहत्तर रुपये

4. ऑस्कर फर्नाडिंस, इंडियन नेशनल कांग्रेस, कर्नाटक – 59 लाख 97 हजार नौ सौ अठानबे रुपये

5. तिरुचि सिवा, डीएमके, तमिलनाडु – 59 लाख, 79 हजार एक सौ अठानवे

6. सी.पी. नारायणन, सीपीआई (एम), केरल – 58 लाख 24 हजार पांच सौ दो

7. पी. भट्टाचार्य, कांग्रेस, पश्चिम बंगाल, 53 लाख 12 हजार पांच सौ पचास

8. आनंद भास्कर रपोलू, कांग्रेस, तेलंगाना, 52 लाख 48 हजार तीन सौ अट्ठाइस

9. ज्वॉय अब्राहम, केसी (एम), केरल – 47 लाख तीन हजार दो सौ अठहत्तर

10. अनिल कुमार साहनी, जेडीयू, बिहार – 46 लाख 26 हजार सात सौ छप्पन

11. विवेक गुप्ता, टीएमसी, पश्चिम बंगाल – 44 लाख 22 हजार नौ सौ बत्तीस

12. मोहम्मद नदीमुल हक, टीएमसी, पश्चिम बंगाल – 42 लाख 22 हजार पांच सौ दस

13. वशिष्ठ नारायण सिंह, जेडीयू, बिहार – 42 लाख 7 हजार सात सौ बहत्तर

14. नरेंद्र बुडानिया, कांग्रेस, राजस्थान, 41 लाख, 38 हजार तीन सौ

15. शांताराम नायक, कांग्रेस, गोवा – 41 लाख 93 हजार पांच तिरासी

लोकसभा सांसदों का हाल

लोकसभा के सबसे ज्यादा खर्च करने वालों में तमिलनाडु की सत्ताधारी पार्टी एआईएडीएमके के दो सांसद हैं. इनमें पार्टी सांसद डॉ. के. गोपाल ने 57 लाख 54 हजार तीन सौ सात रुपये बतौर यात्रा और महंगाई भत्ता दावा किया है. जबकि, दूसरे नंबर पी. कुमार ने 44 लाख 29 हजार नौ सौ एक रुपये का दावा किया है.

अंडमान और निकोबार से बीजेपी के सांसद बिष्णु पद रे ने यात्रा और महंगाई भत्ते के तौर पर 41 लाख 6 हजार छः सौ चौरासी रुपये का दावा किया है. इस सूची में सीपीआई (एम) के केरल से सांसद अनिरुद्ध संपत, पीके सरीमैथी और केरल से कांग्रेस के सांसद केसी वेणुगोपाल और बीजेपी के बिहार से सांसद हरि मांझी का नाम भी है.

Related Articles

Back to top button