फीचर्डराष्ट्रीय

जनवरी के ये सात दिन यात्रियों पर पड़ेंगे भारी

गणतंत्र दिवस से पहले तैयार हो जाइए यात्री विमानों पर लागू होने वाले कुछ बंदिशों के लिए। माना जा रहा है कि लगभग 800 से ज्यादा विमान प्रभावित हो सकते हैं। दिल्ली के एयरस्पेस में डेढ़ घंटों की रोक की वजह से इनमें से ज्यादातर विमान रद्द हो सकते है।

जनवरी के ये सात दिन यात्रियों पर पड़ेंगे भारी

दिल्ली में यह रोक सुबह 10:45 बजे से 12:15 बजे तक होंगी। 18,19 और 20 से 24 और 26 जनवरी- ये सात दिन गणतंत्र दिवस की तैयारियों के मद्देनजर यात्रियों पर भारी पड़ने वाले हैं।

सूत्रों के मुताबिक प्रतिदिन 90 घरेलू और 30 अंतराष्ट्रीय विमानों का परिचालन इंदिरा गांधी अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर  होना था। क्लोजर पीरियड से पहले इन विमानों के परिचालन का प्रयास किया जा सकता है मगर माना जा रहा है कि इनमें से ज्यादातर का रद्द होने की संभावना है। दिल्ली अंतररष्ट्रीय एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (डीआईएएल) ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) के समन्वय से सभी विमान कंपनियों को इस परिस्थिति के बारे में सूचित कर दिया है।  यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर सभी कंपनियों को चित बदलाव करने की सलाह दी गई है।

माना जा रहा है कि जनवरी के पहले हफ्ते में दिल्ली एटीसी और डीआईएएल की विमान कंपनियों से इन सात दिनों के शेड्यूल पर चर्चा हो सकती है। विमान सूत्रों की मानें तो 268 और 134 अंतराष्ट्रीय विमान कंपनियों के आगमन और 316 घरेलू और 76 अंतराष्ट्रीय विमानों का प्रस्थान होना है। सुरक्षा कारणों की वजह से शेड्यूल में शामिल नहीं रहने वाले चार्टेड विमानों के परिचालन पर भी रोक लगाईं जा सकती है।

भारतीय वायु सेना ने इस साल सात दिन के क्लोजर पीरियड की घोषणा की है जबकि पिछले साल 18 जनवरी से 26 जनवरी तक नौ दिनों तक 10:30 से 12:15 तक क्लोजर पीरियड था। मगर लगभग 1000 विमानों के प्रभावित होने के बाद 19 और 25 जनवरी की रोक हटा दी गई थी।  इस बार भी ऐसा ही किया गया है।

Related Articles

Back to top button