जीवनशैली

जनवरी है ब्रेकअप मंथ, आखिर क्यों टूटते हैं इस महीने सबसे ज्यादा रिश्ते!

break-up-555c1cf1c0a91_lहैरानी होगी आपको यह जानकर कि जनवरी महीने में सबसे ज्यादा ब्रेकअप होते हैं। रिश्तों के ज्यादा टूटने के कारण इसे ब्रेकअप मंथ के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा हम नहीं कह रहे, एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है…

किसी रिश्ते का टूटने से किसी महीने का यूं तो कोई वास्ता नहीं होता, लेकिन एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है कि जनवरी महीने में बहुत ब्रेकअप होते हैं। ब्रिटेन के 18 और उससे अधिक उम्र के 1,881 लड़‌के-लड़कियों पर किए गए इस रिसर्च में यह बात सामने आई कि उनका जनवरी महीने में ही ब्रेकअप हुआ था। इन युवाओं से इनके ब्रेकअप और रिलेशनशिप पर सवाल किए गए थे।

रिसर्च में शामिल हर पाचवें शख्‍स ने कहा कि यही वह महीना है जब ज्‍यादातर लोग अपने साथी से रिश्‍ता तोड़ लेते हैं। क्रिसमस स्‍ट्रेस और नए साल की नई शुरुआत की इच्‍छा, रिश्‍ते टूटने का मुख्‍य कारण बताया गया है।

ब्रेकअप के लिए लोग जनवरी के बाद जिस महीने को चुनते हैं वो है दिसंबर और उसके बाद मार्च का नंबर आता है। जनवरी में ब्रेकअप करने वालों से जब पूछा गया कि क्‍या साल का समय इसके लिए जिम्‍मेदार है तो 62 फीसदी ने हां में जवाब दिया। पोल में शामिल 48 फीसदी लोगों ने कहा कि वे ब्रेकअप के बाद अब एक नए रिश्‍ते में बंध चुके हैं।

इससे पूर्व, ब्रेकअप पर कई सर्वे आ चुके हैं। वहीं ताजा सर्वे से ये बात साफ होती है कि प्रेम संबंध टूटने के तीन महीने बाद एक बार फिर कोई नए रिश्ते में पडऩे को तैयार हो जाता है।

 

Related Articles

Back to top button