राज्य

जब बाढ़ प्रभावितों की मदद करने पहुंचे मंत्री नरोत्तम मिश्रा को एयरलिफ्ट कर निकालना पड़ा

भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कई जिलों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. ऐसे में प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Narottam Mishra) बुधवार को दतिया (Datia) में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर स्थिति का जायजा लेने पहुंचे. लेकिन यहां वे खुद बाढ़ के बीच फंस गए.

दरअसल, नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) जिले का हवाई दौरा कर रहे थे. इस दौरान जब उन्होंने कोटरा गांव के एक घर की छत पर कुछ लोगों को फंसे हुए देखा तो खुद घर की छत पर नीचे उतर गए. जिसके बाद वहां से सभी को सुरक्षित निकलवाया गया. इसके बाद खुद गृहमंत्री को वायुसेना से एयरलिफ्ट (Airlift) कर वहां से निकाला गया. यहां देखें वीडियो…
मध्य प्रदेशः रेस्क्यू में जुटी वायुसेना

ग्वालियर में भारी बारिश और डैम से छोड़े गए पानी की वजह से हालात बेकाबू हो गए हैं. राहत बचाव के लिए सेना और वायुसेना (Air Force) की मदद ली जा रही है. वायुसेना के हेलीकॉप्टर (helicopter) से लोगों को बचाया जा रहा है, लेकिन भारी बारिश की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन में भी दिक्कत आ रही है. सैकड़ों गांवों में हालात खराब हो गए हैं. गांवों में पानी के तेज बहाव के कारण रेस्क्यू टीम भी नहीं पहुंच पा रही है. लोग पहाडों, मंदिर, खुले मैदान, ट्रैक्टर ट्राली में रहकर समय निकाल रहे हैं.

वहीं शिवपुरी में 48 घंटों में 800 एमएम से ज्यादा बारिश हो चुकी है. दो हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया है. अभी तक एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और वायुसेना रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी थी. गांवों में फंसे लोगों को नाव से निकाल लिया गया है. बुधवार से सेना भी इसमें लग गई है. करीब 10 किलोमीटर दूर बांसखेड़ी तालाब फूटने NH-25 को बंद कर दिया गया है. जान बचाने के लिए कुछ लोग पेड़ों पर चढ़ गए थे, उन्हें भी सुरक्षित जगह ले जाया गया है.

इसी प्रकार गुना में भी लगातार हो रही बारिश के कारण बाढ़ के हालात बन गए हैं. गुना में अब तक 1100 एमएम बारिश हो चुकी है. ग्रामीण इलाकों में पानी भर गया है. बमोरी के तीन गांव में 10 लोग बारिश के पानी में फंस गए थे, जिन्हें बचा लिया गया है. गुना के कलेक्टर फ्रेंक नोबल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे और पल पल का फीडबैक देते रहे.

Related Articles

Back to top button