जीवनशैली

जब मिशेल ने पूछा, ‘बराक ओबामा ये कैसा नाम है?’

barack-obama-michelle-obama-56b9b2c47f7cb_exlstदस्तक टाइम्स एजेन्सी/प्यार की शुरूआत अगर तकरार से हो तो बात ही कुछ और होती है। पर ये तकरार आपकी किससे होगी, आपको भी इस बात का एहसास तक नहीं होता है। जो कुछ होता है बस एक जादू की तरह होता है। क्योंकि दुनिया में किसी को भी नहीं पता होता है कि उसे किससे, कब, कहां और क्यों प्यार हो जाएगा?

बराक ओबामा और मिशेल ओबामा करीब 28 साल पहले जब एक दूसरे से मिले तो उन्हें भी नहीं मालूम था कि जिंदगी का एक खूबसूरत दौर उन्हें संग ही बिताना है।

बात वर्ष 1988 की है जब मिशेल रॉबिन्सन जोकि अब मिशेल ओबामा के नाम से जानी जाती है। एक लॉ फर्म में बतौर सलाहकार का काम करती थी। उस लॉ फर्म में उनके साथ पढ़ा हुआ एक साथी भी वहीं काम करता था। ये साथी कोई और नहीं बल्कि खुद बराक ओबामा ही थे।‌

मिशेल सिडले ऑस्टिन में प्रेक्टिस कर रही थी तब ही उन्हें पता चला कि हॉवर्ड यूनिवर्सिटी के लॉ डिपॉर्टमेंट से पासआउट एक ग्रेजुएट यहां पर उनके साथ काम करने आ रहा है। किसी तरह से मिशेल को उसकी फोटो मिल गई। जब मिशेल ने फोटो देखी और नाम सुना तो वो बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं हुई।

मिशेल ने आश्चर्यजनक तरीके से पूछा, ‘बराक ओबामा, ये कैसा नाम है?’ मिशेल को सबसे ज्यादा खराबी, ओबामा में नहीं बल्कि उनके नाम में दिखी थी। उनके लिए ये एक अजीबोगरीब नाम है।

 

 

जब बराक ओबामा ने मिशेल रॉबिन्सन के साथ काम करना शुरू किया तो धीरे-धीरे वो उनके प्यार की गिरफ्त में आते गए। बराक ओबामा ने बार-बार मिशेल से अपने दिल की बात कही। पर शुरूआत में उन्हें सफलता नहीं मिली।

ओबामा ने एक बार नहीं, दो बार नहीं बल्कि कई बार अपने दिल की बात कही। मिशेल ने शुरूआत में यह प्रस्ताव इसलिए भी नहीं स्वीकार किए क्योंकि वो अपने काम के साथ समझौता नहीं करना चाहती थीं, उन्हें लगता था कि यह प्रेम प्रस्ताव स्वीकार करने के बाद ऑफिस में काम का माहौल बदल सकता है। पर बाद में मिशेल ने ओबामा के प्रस्ताव पर अपनी रजामंदी दे दी।

बराक ओेबामा और मिशेल ओबामा ने अपनी डेट मिसीगन के ऑर्ट इंस्टीयूट में साथ ही बिताई। इस दौरान उन्होंने जॉन हेनकॉक सेंटर के टॉप पर साथ में ड्रिंक ली और फिर एक मूवी भी देखी। अपने तीन साल तक चले रिलेशन के बाद 3 अक्टूबर, 1992 को मिशेल और ओबामा की शादी हो गई।

शादी के 23 साल पूरे हो जाने के बाद भी बराक ओबामा अपने प्यार मिशेल ओबामा से किए गए हर वायदे को पूरा करना जानते हैं। बराक ओबामा ने एक इंटरव्यू में इस बाद को स्वीकार किया कि अगर मिशेल कह देती कि उन्हें अमेरिका के राष्ट्रपति पद का चुनाव नहीं लड़ना है तो वो बिल्कुल भी चुनाव नहीं लड़ते हैं।

ओबामा ने मिशेल से किए अपने हर वायदे को बहुत ही खूबसूरती से निभाया है। बराक ओबामा जब पहली बार राष्ट्रपति बने तो अपना पहला भाषण देने के बाद वो सीधे घर पहुंचे और अपनी बेटियों के कमरें में पहुंच गए। आज भी वो रोज अपनी बेटियों के सोने से पहले उनके कमरे में होते हैं। ओबामा ने मिशेल के साथ-साथ अपनी बेटियों से भी वायदा किया था कि जब वो व्हाइट हाऊस आएंगी तो अपने साथ अपने पपी को भी ला सकती हैं।

 

 

बराक ओबामा और मिशेल ओबामा दोनों ही एक दूसरे को अपनी ताकत मानते हैं। इसलिए दोनों एक दूसरे को इतनी ‌इज्जत और सम्मान भी देते हैं। मिशेल ने एक इंटरव्यू में बताया कि प्यार, बलिदान और कठिन संघर्ष आपको मजबूत बना देता है। यही कारण है कि हम एक-दूसरे के लिए इतना सम्मान रखते हैं।

मिशेल और बराक ओबामा की जोड़ी आज भी दुनिया की सबसे रोमांटिक जोड़ियों में से एक है। ओबामा आज भी मिशेल की पसंद को अच्छी तरह से जानते हैं। एक वाकया काफी सुर्खियों में रहता हैं।

अपने राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने के कुछ दिनों बाद ही ओबामा ने मिशेल को खुश करने के लिए शिकागो में स्थित उनके पसंदीदा इटेलियन रेस्‍त्रां में डेट पर ले गए थे। आज की तारीख में शायद ही कोई राष्ट्रपति अपनी पत्नी को इस तरह से डेट पर ले जाता होगा। पर बराक ओबामा का यह अंदाज उन्हें औरों से अलग बना देता है।

पिछले वर्ष जब ओबामा भारत आए थे तो वो भी प्यार की अद्भुत निशानी ताजमहल जाकर मिशेल को एक और खूबसूरत तोहफा देना चाहते थे। क्योंकि मिशेल का मन था कि वो ताजमहल को देखें। पर कुछ सुरक्षा कारणों से ऐसा न हो सका। पर ओबामा वायदा करके गए हैं कि वो अपने प्यार को दुनिया की बेशकीमती प्यार से भरी खूबसूरत इमारत के दीदार जरूर करवाएंगे।

Related Articles

Back to top button